Home झारखंड 2024 तक झारखंड के सभी घरों में पाइपलाइन से होगी जलापूर्ति :...

2024 तक झारखंड के सभी घरों में पाइपलाइन से होगी जलापूर्ति : मंत्री मिथिलेश ठाकुर

पेयजल व स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा है कि जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक राज्य के सभी घरों में पाइपलाइन से पेयजलापूर्ति की जाएगी। दुमका में शनिवार को पत्रकारों के साथ बातचीत में मंत्री ने बताया कि लोगों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है। हर पंचायत में 5 नए चापाकल लगाने की योजना इस साल के अंत तक पूरे राज्य में एक साथ शुरू की जाएगी। 

संताल परगना की चर्चा करते हुए पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने पहाड़िया और अनसूचित जाति-जनजाति के सभी घरों तक पाइपलाइन से जलापूर्ति की सभी लंबित योजनाओं को 15 दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया। शनिवार को मंत्री ने दुमका, पाकुड़ और साहिबगंज के विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में यह निर्देश जारी किया। इन जिलों में चल रही योजनाओं की समीक्षा के दौरान मंत्री को जानकारी मिली कि कई ऐसे पेयजलापूर्ति योजनाएं हैं जो पूर्ण हो गई हैं पर घरों में पेयजल का कनेक्शन नहीं रहने के कारण रुकी है। मंत्री ने ऐसे सभी घरों में 15 दिनों के अंदर वाटर कनेक्शन करने का अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि केवल दुमका जिला में 5247 आदिम जनजाति और अनुसूचित जाति जनजाति के 26235 सहित करीब एक लाख आबादी तक 15 दिनों में नल से घरों में पानी पहुंचेगा।  

सीता सोरेन के आरोप पर बोले-पार्टी एकजुट है : झामुमो विधायक सीता सोरेन द्वारा अपनी ही पार्टी झामुमो के महासचिव विनोद पांडेय पर साजिश करने के लगाए जा रहे आरोपों के संबंध में पत्रकारों के सवाल पर मंत्री ने कहा कि उन्हें भी मीडिया से जानकारी मिली है। उन्होंने कहा कि परिवार में भी इस तरह की बात होती है, झामुमो तो एक बड़ा परिवार है। मंत्री ने कहा कि पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन और कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के नेतृत्व में पार्टी एकजुट है। कोई असंतुष्ट है या किसी की भावना को ठेस पहुंची है तो पार्टी अपने घर में मिल बैठ कर मामले को सुलझाएगी। पत्रकार सम्मेलन में झामुमो विधायक नलिन सोरेन और झामुमो के जिला सचिव शिवा बास्की भी मौजूद थे।

दुमका उपचुनाव पहले से 4 गुणा अधिक वोट के अंतर से जीतेंगे : दुमका उपचुनाव के सम्बन्ध में पूछे गए सवाल पर पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि झामुमो पक्ष में रहे या विपक्ष में रहे,चुनाव को लेकर हमेशा तैयार रहता है। मंत्री ने दावा कि अगामी उप चुनाव में  दुमका सीट हमलोग पहले से चार गुणा अधिक वोटों के अंतर जीतेंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा दुमका सीट को खाली किया गया है। 

विरासत में मिला खाली खजाना और बिचौलियावाद: पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने अपने विभाग के अधिकारियों को पुरानी कार्यशैली बदलने का निर्देश देते हुए जिम्मेदारी के साथ काम करने को कहा है। शनिवार को दुमका में संताल परगना के तीन जिलों दुमका, साहिबगंज और पाकुड़ जिलों के पेयजल स्वच्छता विभाग के अधिकारियों के पेयजल योजनाओं की समीक्षा बैठक कर रहे थे। बैठक के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत में पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि हेमंत सरकार को विरासत में खाली खजाना एवं बिचौलियावाद मिला है। मंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार में अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे रहते थे और केवल अपनी ड्यूटी निभाते थे। मैंने अधिकारियों को साफ-साफ कह दिया है कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को समझें और योजनओं को समय पर पूरा कराएं। मंत्री ने कहा कि पुरानी सरकार में कई ऐसी योजनाएं हैं जो पूरी होने के बाद भी घरों में वाटर कनेक्शन नहीं किए जाने के कारण लोगों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इस स्थिति को बदलने का निर्देश देते हुए अधिकारियों को सभी घरों में कनेक्शन देने का निर्देश दिया गया। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि कोरोना संकट के बाद भी हमारी सरकार सभी जरुरतमंदों तक बिना बिचौलियागिरी के सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। 

एसओआर नहीं रहने से ठप है कई विकास कार्य,शीघ्र तेज होगा काम : पत्रकारों के सवाल पर पेयजल स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने माना कि झारखंड में शिड्यूल्ड ऑफ रेट(एसओआर) नहीं रहने के कारण न केवल पथ निर्माण विभाग बल्कि पेयजल स्वच्छता विभाग और कई दूसरे अभियंत्रण विभागों का काम भी ठप पड़ा है। उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण और एसओआर नहीं रहने के कारण हमारे विभाग में भी 1600 करोड़ रुपए रहते काम नहीं हो पा रहा है जबकि वित्तीय वर्ष का 5 माह गुजर चुका है। मंत्री ने बताया कि पहले के एसओआर में काफी गड़बड़ी थी जिसकी जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नया एसओआर बन जाएगा और विकास की गति तेज होगी। 

निर्माण कार्यों में पारदर्शिता लाएं अधिकारी :  दुमका परिसदन में पेयजलापूर्ति योजनाओं की समीक्षा बैठक में मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने निर्देश दिया कि विभाग निर्माण कार्यों में पारदर्शिता लाए। लोगों को समय से शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि विभाग तेजी से कार्य करते हुए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाएं। उन्होंने पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि लक्ष्य के अनुरूप काम करें और कार्य मे किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि लंबित योजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण करें। विभाग को इस संबंध में प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। उन्होंने पहाड़िया गांव को नल से जोड़ने का निर्देश दिया है। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि पहाड़िया एवं अनुसूचित जनजातीय परिवारों की सूची बनाकर लक्ष्य निर्धारित कर ली गई है। लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने का निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिया गया है। बैठक में दुमका कार्यपालक अभियंता मनोज चौधरी, पाकुड़ एवं साहिबगंज जिला के पेयजल के अधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

Most Popular