Home बिहार सुशील मोदी ने तेजस्वी पर बोला हमला, कहा- RJD बताए कि क्या...

सुशील मोदी ने तेजस्वी पर बोला हमला, कहा- RJD बताए कि क्या अनुकंपा की नौकरी समाप्त करेगा

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने विपक्ष से पूछा है कि क्या दलित की हत्या पर पीड़त परिवार को नौकरी देने का विरोध करने वाला राजद यह घोषणा कर सकता है कि उन्हें मौका मिला तो बिहार में हर तरह की अनुग्रह राशि और अनुकंपा नौकरी बंद कर दी जाएगी। जो लोग ऊंची जाति के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण देने तक का विरोध करते हैं, वे उनके हितैषी बनने के लिए आश्रित को नौकरी देने में समानता की दुहाई दे रहे हैं। 

सोमवार को ट्वीट कर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दलित और सामान्य वर्ग के लोग मिल कर राजद को फिर सबक सिखायेंगे। किसी हादसे या वारदात में मौत होने पर पीड़ित परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग अक्सर की जाती है, लेकिन जब सरकार ने दलित समाज के व्यक्ति की हत्या होने पर अपनी पहल पर नौकरी देने की घोषणा कर दी तो इसका क्यों विरोध किया जा रहा है। कुतर्क की पराकाष्ठा करने वाले बतायें कि कोई अनुग्रह राशि या राहत किसी अप्रिय घटना को बढ़ावा देने के लिए होती है। जो अनुकंपा और दंड में अंतर नहीं समझते, वे सरकार क्या चलाएंगे।

हकीकत है कि एनडीए सरकार ने दलितों को वोट बैंक के तौर पर नहीं, तरक्की की दौड़ में पिछड़े इंसान के रूप में देखा। दलित छात्रों के लिए छात्रावास और छात्रवृत्ति का इंतजाम किया गया। इस समाज के लोग तीसरी-चौथी श्रेणी की नौकरियों के बजाय उद्यमी बनें, इसके लिए 10 लाख तक के आसान कर्ज देने की योजना लागू की गई। दलित कल्याण की योजनाएं सरकार की नीति-नीयत से तय होती हैं, चुनाव से नहीं।  

Most Popular