Home बिहार साइबर क्राइम से कैसे बचें, ई पोस्टर के जरिए बता रही बिहार...

साइबर क्राइम से कैसे बचें, ई पोस्टर के जरिए बता रही बिहार पुलिस

‘सतर्क रहें-सुरक्षित रहें, जानकार बने-जागरूक रहें’ के इस नारे के साथ बिहार पुलिस साइबर क्राइम के खिलाफ लोगों को जागरूक करने में जुटी है। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने सोशल मीडिया पर ई पोस्टरों के जरिए साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। बैंकिंग में होनेवाले फ्रॉड से लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने के पहले क्या करें, क्या न करें यह बताया जा रहा है। अपने तरीके का यह अनोखा अभियान है।

ईओयू ने कई तरह के पोस्टर तैयार किए हैं, जो इन दिनों सोशल मीडिया पर दिख रहा है। इन पोस्टरों में साइबर क्राइम से बचने के टिप्स दिए गए हैं। अगल-अलग मामलों को लेकर पोस्टर बनाए गए हैं ताकि लोगों को अच्छी तरह समझाया जा सके। इनमें न सिर्फ साइबर के जरिए होनेवाली धोखाधड़ी से बचाने के उपाए सुझाए गए हैं बल्कि घटना होने पर क्या करना है इसकी भी जानकारी दी गई है। 

हर बात पर विश्वास न करें
ईओयू ने कई तरह के ई पोस्टर तैयार किए हैं। ऑनलाइन आनेवाले संदेशों को लेकर सतर्क किया गया है। किसी भी ऑनलाइन संदेश पर आंख बंदकर विश्वास न करें। सांप्रदायिक सौहार्द खराब न हो इसके लिए भ्रामक सूचनाओं को सत्यापित करें न कि उसे वायरल करने में सहयोग दें। भ्रामक सूचना की जानकारी पुलिस व प्रशासन को दें। ईमेल के जरिए दी जा रही नौकरी के ऑफर पर पैसों का भुगतान न करें। साइबर अपराधी विभिन्न सरकारी एजेंसियों के नाम पर संदेश भेजकर लोगों को अपने जाल में फांसने का काम करते हैं। यदि ऐसा कोई संदेश भेजकर आपके और बैंक से जुड़ी जानकारी मांगता है तो बिल्कुल न दें। 

डिजिटल तकनीक के इस दौर में सतर्कता और सावधानी ही साइबर क्राइम से बचाव का सबसे बड़ा उपाय है। यही वजह है कि ई पोस्टर के जरिए लोगों को जागरूक करने की मुहिम में जुटे हैं। साइबर सेनानी ग्रुप से सीधे तौर पर 2 लाख लोग जुड़े हैं। इनके माध्यम से हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसे पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। 
– जेएस गंगवार, एडीजी ईओयू  

Most Popular