होमदेशसरकार मानधन योजना के तहत दे रही 36000 रुपए , जानिए किन...

सरकार मानधन योजना के तहत दे रही 36000 रुपए , जानिए किन लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ

केंद्र और राज्य की ओर से किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इसी के साथ देश के मजदूरों के लिए केंद्र सरकार की एक बहुत अच्छी योजना है जिसका नाम पीएम श्रम योगी मानधन योजना है। ये योजना उन लोगों के लिए काफी लाभकारी है जो छोटा-मोटा काम करते हैं जैसे रेहड़ी, पटरी वाले या मजदूर वर्ग के साथ ही ऐसे किसान जो दूसरे की भूमि पर खेती करते हैं वे किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना की खास बात ये हैं कि इस योजना में नाममात्र के प्रीमियम भरने पर आपको 60 साल बाद 36 हजार रुपए की सालाना पेंशन प्रदान की जाएगी। यानि प्रति माह आपको 3 हजार रुपए की राशि मिलेगी। बता दें कि पूरे देश में करीब असंगठित क्षेत्र में 42 करोड़ श्रमिक काम करते हैं।

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में नाममात्र का प्रीमियम भरना होता है। यदि आप इस योजना में 18 साल की आयु में जुड़ते हैं तो आपको इसके लिए 55 रुपए का ही प्रीमियम भरना होता है। जिसे आप रोज 2 रुपए बचा कर भी भर सकते हैं। बता दें कि इस योजना में जितना प्रीमियम आप भरते हैं उतना ही प्रीमियम सरकार की ओर से जमा कराया जाता है। इस तरह कुल प्रीमियम राशि 110 रुपए होती है जिसमें से आपसे प्रीमियम का आधा पैसा ही लिया जाता है। इस तरह आप रोज 2 रुपए बचा कर अपने बुढ़ापे के लिए एक बंधी रकम हरसाल 36 हजार रुपए का इंतजाम कर सकते हैं। बता देें कि हरियाणा में तो पीएम किसान मानधन योजना का पूरा प्रीमियम सरकार की ओर से ही भरा जा रहा है।

इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इसमें ड्राइवर, रिक्शा चालक, मोची, दर्जी, मजदूर, घरों में काम करने वाले कामगार, ईंट भट्टे पर काम करने वाले मजदूर, दूसरे के खेत में काम करने वाले किसान भी इस योजना के पात्र है जिनकी मासिक आय 15,000 रुपए प्रति महीने या उससे कम है। वहीं जो ईएसआईसी और ईपीएफओं के सदस्य हैं वे इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसके अलावा आयकर दाता भी इसका लाभ नहीं ले सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए सरकारी वेबसाइट https://www.maandhan.in/ पर जाए

Most Popular