Homeबिहारशांति स्तूप व रोप-वे के पास पर्यटकों को मिलेगी और बेहतर सुविधा,...

शांति स्तूप व रोप-वे के पास पर्यटकों को मिलेगी और बेहतर सुविधा, अब पर्यटकों को एक ही जगह में मिलेगी ये सभी सुविधा…

बिहार को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की कवायद लगातार जारी है जिसमें खासकर बिहार के राजगीर जिले को पर्यटक आकर्षण का केंद्र है बनाने में राज्य सरकार जुटी है। जिसमें वर्तमान में फिलहाल शांति स्तूप, रोपवे, घोरा कटोरा झील आदि उपलब्ध है। ऐसे में पर्यटको की भीड़ काफी देखने को मिलती है। जिसको लेकर राज्य सरकार एक अहम फैसला लिया है। मिली जानकारी के अनुसार राजगीर के शांति स्तूप और रोपवे के बीच पर्यटकों के रहने के लिए इंटीग्रेटेड भवन का निर्माण करने जा रही है। जिसमे देशी व विदेशी पर्यटकों को और भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

20 करोड़ 18 लाख के लागत से होगा तैैैैयार

पर्यटन के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल ने कहा कि नालंदा जिलान्तर्गत विश्व शांति स्तूप एक महत्वूपर्ण अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल है। शांति स्तूप के आस-पास राज्य सरकार की ओर से कई पर्यटकीय संरचनाओं का निर्माण विगत वर्षों में किया गया है। पर्यटन विभाग द्वारा यहां आने वाले पर्यटकों को सुविधा हेतु नयी रज्जुपथ (रोपवे) का अधिष्ठापन किया गया है। इसकी लागत 20 करोड़ 18 लाख है।

पर्यटकों को मिलेगी ये विशेष सुविधाए

राजगीर में दोनों रोप-वे (नया पुराना) के बेस स्टेशन के पास इंटीग्रेटेड भवन का निर्माण हो रहा है। पर्यटकों के लिए बनाये जाने वाले इंटीग्रेटेड भवन में एक ही जगह शापिंग से लेकर खाने-पीने तक की सारी सुविधाएं मिल सकेंगी। इंटीग्रेटेड भवन में पर्यटकों के लिए दुकानें, रेस्तरां, फूड कोर्ट आदि की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही लिफ्ट, महिला व पुरुष शौचालय, पार्किंग व रैंप आदि की भी सुविधाएं दी जाएंगी।

मुख्य बातें
राजगीर रोप-वे के पास बनेगा इंटीग्रेटेड भवन

16.83 करोड़ रुपये की नई योजना स्वीकृत

आस-पास के क्षेत्र का होगा सौंदर्यीकरण

एक छत के नीचे पर्यटकों को मिलेंगी कई सुविधाएं

शापिंग से खाने-पीने होगा का इंतजाम

Most Popular