Home बिहार रेल मदद पर अब मिलेगी पार्सल व परिवहन की जानकारी

रेल मदद पर अब मिलेगी पार्सल व परिवहन की जानकारी

रेलवे ने माल ढुलाई व पार्सल यातायात को बढ़ावा देने के लिए नई सेवा शुरू की है। अब व्यापारी,उद्यमी व आपूर्तिकर्त्ता रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139 पर अपनी सामग्री भेजने व मंगाने की जानकारी ले सकते हैं।
रेलवे माल ढुलाई को लेकर लगातार ग्राहकों को अपनी ओर से आकर्षित करने के लिए नए-नए सुविधा का विस्तार कर रहा है। साथ ही ढुलाई में कई तरह के छूट भी दे रही है। इसी कड़ी में 139 के माध्यम से माल भेजने व मंगाने में सहायता प्रदान करने की यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। पूर्व मध्य रेलवे के जारी आदेश के अनुसार हेल्पलाइन नंबर के जरिए व्यापारी पार्सल एवं माल भाड़े तथा परिवहन से संबंधित जानकारी के लिए ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर सकते हैं। रेलवे के अनुसार ग्राहक सेवा अधिकारी से सुबह 10 से शाम के छह बजे तक ग्राहक की मांगी गई सूचना संबंधित पार्सल/माल कार्यालय से कॉल कनेक्ट कर बात कराई जाएगी। इस प्रकार रेलवे पार्सल व माल भाड़े से संबंधित सभी सूचनाएं 139 नंबर पर डायल कर ले सकते हैं।
आईवीआरएस पर आधारित है हेल्पलाइन नंबर
इंटरेक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) पर आधारित 139 नंबर कई भाषाओं में सूचना उपलब्ध है। जिसमें सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता व दुर्घटना सहायता के लिए एक दबाना होता है। इसी प्रकार रेल संबंधित पूछताछ के लिए 2, खान-पान के लिए 3, सामान्य शिकायत हेतु 4, भ्रष्टाचार शिकायत के लिए 5, पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिये 6, आईआरसीटीसी की ओर से संचालित ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7, अपने दर्ज शिकायत की जानकारी के लिए 9 तथा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने को स्टार (*) दबा कर  ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं।

 

Most Popular