Homeबिहाररेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, IRCTC ने बदल दिए टिकट बुकिंग...

रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, IRCTC ने बदल दिए टिकट बुकिंग के नियम…

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए नई नई पहल करते रहता है। ट्रेन में सफर करने के लिए रेलवे यात्रियों को आईआरसीटीसी द्वारा 12 टिकट बुक करने की ही सुविधा देता था। लेकिन अब आईआरसीटीसी ने अपने नियम में बदलाव किया है। नए नियम के प्रवधान के अनुसार, अब यात्रियों को पहले से दोगुने टिकट बुक करवाने की सुविधा मिलेगा। आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर यात्री अब 12 के जगह 24 टिकट बुक कर सकेंगे।

यात्रियों को मिलेगी टिकट बुकिंग में सुविधा

नए नियमों से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। पहले केवल 12 या 6 टिकटों का कोटा होने के कारण कई बार यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता था। आजकल अधिकतर लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप के जरिये टिकट बुक करवाते हैं। ऐसे में वह आनलाइन टिकट बुकिंग के भरोसे रहते थे और केवल अंतिम समय में ही उन्हें पता चलता था कि उनका कोटा खत्म हो गया है।

आधार कार्ड को अपलोड करना होगा अनिवार्य

बता दे कि जिन यात्रियों की यूजर आईडी आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं वे एक महीने में 12 टिकटें बुक कर सकते हैं, जबकि इससे पहले केवल छह टिकटें बुक कराने का प्रविधान था। रेलवे के फिरोजपुर मंडल के प्रवक्ता बदले नियम के तहत एक टिकट पर यात्री के लिए आधार कार्ड को अपलोड कर उसका सत्यापन करवाना भी अनिवार्य होगा।

Most Popular