Homeबिहारराष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें किस दिन होगी वोटिंग और...

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें किस दिन होगी वोटिंग और कब आएगा नतीजा…

चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया। राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को वोटिंग होगी जबकि 21 जुलाई को मतगणना होगी और 21 जुलाई को ही देश के अगले राष्ट्रपति का एलान हो जाएगा। 29 जून तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। मतदान के लिए एक विशेष स्याही वाला पेन मुहैया कराय जाएगा। वोट देने वाले लोगों को 1,2,3 लिखकर अपनी पसंद बतानी होगी। पहली पसंद नहीं बताने पर वोट रद्द हो जाएगा।

आयोग के मुताबिक चुनाव के दौरान कोई भी राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकता है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद और विभानसभाओं में वोटिंग होगी। राज्यसभा के महासचिव को राष्ट्रपति चुनाव का प्रभारी नियुक्त किया गया है। चुनाव बैलेट पेपर से होगा और वोटों की गिनती दिल्ली में होगी। 21 जुलाई को मतगणना के बाद देश को नए राष्ट्रपति मिल जाएंगे।

बता दें कि 24 जुलाई 2022 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। इसको लेकर चुनाव आयोग गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया।इस चुनाव के लिए लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों के अलावा सभी राज्यों के विधानसभा के सदस्य वोटिंग करते हैं। साथ ही दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी विधानसभा के सदस्य भी वोट डाल सकते हैं।

Most Popular