Homeबिहारराज्य मे पूरी तरह सीएनजी में बदल जाएगी गाड़ियां, जानिए कब तक...

राज्य मे पूरी तरह सीएनजी में बदल जाएगी गाड़ियां, जानिए कब तक डीजलमुक्त होगा बिहार ..

वर्तमान समय में वाहनों को संख्या में लगातार वृद्धि होने की वजह से पटना में प्रदूषण की समस्या उत्पन्न हो रही है। वहीं विगत वर्षों में वायु गुणवत्ता सूचकांक लाल निशान से ऊपर बढ़ता जा रहा है। इसका मुख्य कारण अधिक मात्रा में डीजल वाहनों का संचालन है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पटना में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह से सीएनजी में बदलाव किया जाएगा। वहीं वर्ष 2023 के मार्च महीने तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट को डीजलमुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार पटना से प्रखंड स्तर पर केवल सीएनजी युक्त बसों का परिचालन किया जाएगा। इस वित्तीय वर्ष में निजी और सरकारी दोनों डीजल बसों को सीएनजी में परिवर्तित कर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी परिवहन विभाग के अधिकारी द्वारा दी गई है।

बता दे कि पटना नगम निगम, दानापुर नगर परिषद, खगौल और फुलवारीशरीफ में कुल मिलाकर 250 डीजल बसों का परिचालन किया जा रहा है। इन सभी 250 डीजल युक्त बसों को सीएनजी में परिवर्तित किया जाएगा। सभी निजी बसों के मालिक को इसके संबंध में सूचना दे दी गई है। ये सभी निजी बस मालिक मिनी सीएनजी बस खरीदने या सीएनजी में परिवर्तित करने की जानकारी विभाग को देंगे। डीजल युक्त बसों का परिचालन प्रतिबंधित होने से पटना के एक्यूआई लेवल में कमी आएगी। यह बात पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के विशेषज्ञ द्वारा कही गई।

परिवहन विभाग द्वारा 1 अप्रैल से पटना में डीजल युक्त ऑटो के परिचालन पर रोक लगा दी गई है। परंतु कई ऑटो चालक अभी भी इसका परिचालन कर ही रहे हैं। इसके लिए शुक्रवार और शनिवार के दिन विभाग द्वारा अभियान चलाया गया। इसमें 200 डीजल युक्त ऑटो को जब्त कर लिया गया है। जब्त हुए ऑटो चालक से 5 हजार रुपए से 20 हजार रुपए तक जुर्माना वसूला गया है। वहीं आज 12 जून के दिन 15 स्थानों पर यह अभियान जारी है।

Most Popular