Homeबिहारराज्य में भीषण गर्मी का कहर जारी, मौसम विभाग ने इन जिलों...

राज्य में भीषण गर्मी का कहर जारी, मौसम विभाग ने इन जिलों को हीटवेव का अलर्ट

बिहार में इन दिनों गर्मी का कहर लगातार जारी है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के 17 जिलों में अधिकतम तापमान 40 के पार रहा। मौसम विभाग के अनुसार सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस बांका जिले का दर्ज हुआ। पछुआ हवा के प्रवाह से लगातार दूसरे दिन भी दक्षिण बिहार के अधिकतर जिले लू की चपेट में रहे। वहीं बिहार के 14 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया।

राज्य का ये शहर रहा सबसे गर्म
बीते 24 घंटे में पटना, शेखपुरा, पश्चिम चंपारण जिले का माधोपुर, बक्सर, बांका और सिवान जिले का जीरादेई रविवार को सबसे गर्म रहा। वहीं पटना, बक्सर और भोजपुर में आज लू चलने की संभावना है। रविवार को प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस सीतामढ़ी और पूसा में दर्ज हुआ जबकि सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस बांका में दर्ज हुआ. वहीं, बक्सर में 42.5 डिग्री, शेखपुरा में 42.4 डिग्री, सीवान में 42 डिग्री, पटना में 42 डिग्री जबकि पश्चिमी चंपारण में 40.9 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ हीट वेव की स्थिति रही।

मौसम विभाग का अलर्ट, 25 अप्रैल के बाद हीटवेव की संभावना
मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार सिंह ने बताया कि 25 अप्रैल से हीटवेव की संभावना बन रही है। ऐसे में अगर दिन के समय हवा की गति तेज होती है तो पटना का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक जा सकता है। उन्होंने कहा कि हीटवेव का जो समय होता है वो 12:00 से 3:00 के बीच होता है। इस दौरान अनावश्यक रूप से घर से बाहर ना निकले। जब भी धूप में बाहर निकले तो पानी पीकर निकले। गर्मी से बचाव के जितने भी जरूरी एहतियात है उसका पालन करें।

Most Popular