Homeबिहारराज्य के अस्पतालों में नहीं होगी ब्लड की कमी, इन अस्पतालों में...

राज्य के अस्पतालों में नहीं होगी ब्लड की कमी, इन अस्पतालों में जल्द स्थापित होंगे ब्लड बैंक, मरिजों को नहीं जानी होगी बाहर…

राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने के लिए लगातार सरकारी योजनाओं पर काम चल रही है। इसके साथ ही साथ राज्य के अधिकांश जिलों में मेडिकल कॉलेज की भी निर्माण कार्य जारी है। जिसके बाद मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा फैसला किया है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार के सात सदर और जिला अस्पतालों में ब्लड बैंक स्थापना की जाएगी। जिससे मरीजों को ब्लड की व्यवस्था करने के लिए बाहर जाने की जरूरत ना पड़े। इसके लिए राज्य सरकार मरीजों के हित में लगातर काम कर रही है।

इन जगह खुलेंगे ब्लड बैंक

यह ब्लड बैंक राज्य भर में पटना सिटी के गुरु गोविंद सिंह अस्पताल, पटना जिले के बाढ़ सदर अस्पताल, शिवहर, मोतिहारी, दरभंगा और गया के सदर अस्पतालों में ब्लड बैंक बनाये जायेंगे। तो वहीं गया, बेतिया और सीवान में ब्लड सेपरेशन सेंटर स्थापित किए जायेंगे।

इन अस्पतालों में डे केअर सेन्टर का होगा निर्माण*

इसके साथ ही दो से तीन महीनों में गया के अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज व भागलपुर के जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज में भी डे केयर सेंटर स्थापित होगा। थैलेसिमिया, हीमोफिलिया व सिकलसेल एनीमिया मरीजों को ब्लड की जरूरत पड़ती है। ऐसे मरीज इन सेंटर पर रह कर अपना इलाज करा सकते हैं। राज्य में पहले से पीएससीएच व एसकेएमसीएच में डे केयर यूनिट कार्यरत है।

Most Popular