Homeबिहारराजधानी में 12 जून तक उमसभरी गर्मी के आसार, प्रदेश के 24...

राजधानी में 12 जून तक उमसभरी गर्मी के आसार, प्रदेश के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी..

बिहार के कई हिस्सों में गर्मी चरम पर है। पिछले चार दिनों में समुद्र तल से 900 मीटर ऊंचाई पर चक्रवाती हवा और ट्रफ रेखा सामान्य बना हुआ है। वहीं कई दिनों से हवा का रुख पूर्व और दक्षिण पूर्व में बना हुआ है। जिसके प्रभाव से उत्तर बिहार के 19 जिलों में लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है। जबकि, दक्षिण बिहार के लगभग कई हिस्से में बादल छाए हुए हैं। लेकिन, कड़ी धूप के कारण उमसभरी गर्मी से लोग परेशान हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार और उत्तर प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्र में चक्रवाती हवा जारी है। इसके साथ ही ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत सिक्किम होते हुए बांग्लादेश की तरफ जा रही है। इसके प्रभाव से आज बिहार के उत्तर हिस्से में स्थित पूर्वी-पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान सहित 19 जिले और दक्षिण बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई और अन्य पांच जिलों में मध्यम बारिश के आसार है। अररिया, पूर्णिया, किशनगंज में मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। बिहार के 24 जिलों में होने वाली बारिश के 48 घंटे के बाद तापमान में गिरावट होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार 13 जून के बाद पटना, गया, नालंदा सहित 12 जिलों में उमसभरी गर्मी जारी रहेगा। उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार के तटवर्ती हिस्से में बारिश सक्रिय है। बिहार के मध्य हिस्से तक पहुंचने के दौरान मानसूनी कमजोर हो रहा है। जिससे पटना, गया सहित 12 जिलों में उमसभरी गर्मी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान डिग्री 38.6 और न्यूनतम 26.8 डिग्री दर्ज की गई है।

Most Popular