Homeबिहारराजधानी के बाद इन शहरों में दौड़ने को तैयार है इलेक्ट्रिक बस,...

राजधानी के बाद इन शहरों में दौड़ने को तैयार है इलेक्ट्रिक बस, 25 और इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन जल्द शुरू होगा..

राज्य में वायु प्रदूषण स्तर को बढ़ता देख डीजल गाड़ियां को पूरी तरह बन्द कर दिया गया है। ऐसे में राजधानी पटना समेत कई जिलों में सीएनजी वाहनो का परिचालन शुरू हो गया है। बता दें कि फिलहाल अभी राजधानी पटना के अलावा कुछ ही जगहों में इलेक्ट्रिक वाहन चलाया जा रहा है। लेकिन माना जा रहा है इस वर्ष के अंत तक राज्य के सभी जिलों में इलेक्ट्रिक गाड़ियां का परिचालन किया जाएगा।

फिलहाल राजधानी पटना के साथ ही पटना से बिहटा , बिहार शरीफ, राजगीर , मुजफ्फरपुर और दरभंगा के लिए इलेक्ट्रिक बसें चल रहीं हैं। सभी रुटों पर चलनेवाले इलेक्ट्रिक बसों की कुल संख्या 25 है। ये इलेक्ट्रिक बसें प्रदूषण मुक्त, वातानुकूलित, सीसीटीवी कैमरा (दो बस के अंदर और एक बाहर) , तीन-तीन डिस्प्ले , पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम , स्मार्ट टिकटिंग , इंटेलिजेंट व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम और फायर फाइटिंग से लैश है।

परिवहन विभाग इलेक्ट्रिक बस की सफलता को देखते हुए राज्य के अन्य रुटों में भी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने जा रही है। बहुत जल्द ही 25 और इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरु किया जाएगा। विभाग की प्लानिंग के मुताबिक वैशाली , बेगूसराय , आरा ,बक्सर जैसे शहरों में इसे शुरू करने की प्लानिंग कर रही है। हालांकि इसके लिए सड़कों का भी हाल देखना होगा। वजह ये है कि ये बसें लो फ्लोर बसें होती है। एक बस की कीमत सवा करोड़ है। इधर परिवहन विभाग साल के अंत तक सभी जिला मुख्यालयों में सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने की योजना बनाई है।

Most Popular