Homeबिहारराजधानी का महावीर मन्दिर ने तोड़ा रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार एक...

राजधानी का महावीर मन्दिर ने तोड़ा रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार एक महीना में एक लाख किलो से अधिक नैवेधम लड्डू कि हुई बिक्री…

राजधानी पटना का सुप्रसिद्ध महावीर मंदिर में करोना काल के बाद भक्तों की भीड़ काफी देखने को मिली है।करोना काल के दौरान मंदिर में पूर्ण रूप से श्रद्धालुओ को अंदर जाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित था। जिसके बाद स्थिति सामान्य होते ही एक बार फिर से श्रद्धालुओं का हुजूम महावीर मंदिर में देखने को मिल रहा है। बता दें कि इससे पहले मंदिर में मंगलवार को भी श्रद्धालुओ की भीड़ होती थी लेकिन वर्तमान में मंगलवार के अलावा शनिवार और रविवार को भी श्रद्धालुओं की भीड़ काफी देखने को मिल रही है।

सोमवार को एक खबर आयी जिसमें एक आंकड़ा पेश किया गया जिसमें बताया गया कि मन्दिर के इतिहास में पहली बार नैवेद्यम् की बिक्री प्रति माह एक लाख किलो से भी अधिक हुई है। अप्रैल में यहां नैवेद्यम् की कुल बिक्री 1,18,946 किलो हुई और मई महीने में यह विक्रय 1,16,698 किलो हुआ। जून महीने में भी एक लाख किलो से अधिक के नैवेद्यम की बिक्री अनुमानित है। तिरुपति के बालाजी मन्दिर के बाद देश के किसी मन्दिर में लड्डू की सबसे अधिक बिक्री महावीर मन्दिर में होती है और वह भी एक ही केन्द्र से है।

मंदिर के भेंट-पत्रों में भी डाले जाने वाली राशि में वृद्धि हुई है। पहले यह राशि एक लाख रुपये प्रतिदिन के हिसाब से आती थी। किन्तु पिछले ढाई महीनों में यह राशि कुल 1,12,73,713 रुपया प्राप्त हुई है, जो प्रतिदिन के हिसाब से 1,48,338 रुपया बनता है। यह अवधि ऐसी है, जब भक्तों की संख्या सबसे अधिक होती है और लड्डू की बिक्री सर्वाधिक होती है।

Most Popular