मौसम का मिजाज: बिहार में 48 से 72 घंटे तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान

मौसम का मिजाज: बिहार में 48 से 72 घंटे तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान

बिहार में अगले 48 से 72 घंटे तक हल्की से मध्यम बारिश अनुमान है। एक दो जगहों पर भारी बारिश की स्थिति भी बन सकती हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पिछले 24 से 36 घंटे में मानसून की सक्रियता में सूबे में तेजी आई है। यही वजह है कि राज्य भर में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। पटना में भी दोपहर बाद आसमान में बादलों का रेला रहा लेकिन मौसमी सपोर्ट न होने से झमाझम बारिश नहीं हुई। हालांकि उमस से लोगों ने काफी राहत महसूस की। मंगलवार को राजधानी में आंशिक बारिश का पूर्वानुमान किया गया है।

गया से गुजर रही मानसून ट्रफ
फिलहाल मानसून की अक्षीय रेखा गया से होकर गुजर रही है। इधर, राज्य के पूर्वी भाग में पुरवा बहने से हवा के साथ भारी मात्रा में नमी पहुंच रही है। पिछले कई दिनों से सामान्य से ऊपर रहे पारे की वजह से बारिश के बादलों  को उनका सपोर्ट मिल रहा है। हालांकि यह ज्यादा कारगर होता अगर मानसून की अक्षीय रेखा नेपाल की तराई क्षेत्र में होती। लेकिन बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर बार-बार बन रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से इस रेखा का दोलन होता रहा है जिससे बारिश की वह तीव्रता नहीं रह रही है।

पिछले 24 घंटे में राज्य में सबसे अधिक बारिश समस्तीपुर के रोसड़ा में 90 मिमी हुई। इसके अलावा बेनीबाद, मोतिहारी और हसनपुर में भी 60 मिमी बारिश दर्ज हुई। पिछले 36 घंटों में पूर्णिया में भी 33.6 मिमी बारिश दर्ज हुई हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राज्य भर में भारी बारिश की स्थिति फिलहाल नहीं बन रही है लेकिन हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति हो सकती हैं। इधर दक्षिण पश्चिमी उत्तरप्रदेश की ओर चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने से भी ऐसे अनुमानों को बल मिल रहा है।

ऐसा रहा पारा
पटना का अधिकतम पारा  36.4, गया का 35.6, भागलपुर का 33.5 और पूर्णिया का  31.6 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। अगले 24 घंटों में पारे में गिरावट के आसार हैं।