महावीर मंदिर: सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक होगा दर्शन, मास्क और थर्मल चेकिंग के बाद ही प्रवेश

unlock 4  bihar corona lockdown  mahaveer temple  patna mahaveer temple  patna unlock  patna news

महावीर मंदिर सहित सभी छोटे-बड़े मंदिरों के दरवाजे भक्तों के लिए पहले की तरह खोल दिये गए हैं। पूजा-अर्चना शुरू हो गई है। महावीर मंदिर में  सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर सकेंगे। मंगलवार को भक्तों ने जयकारा लगाकर विश्वमंगल की कामना की और मंत्र और आरती से परिसर गुंजायमान होता रहा। भक्तों में मंदिर परिसर के पूर्णावधि में खुलने की प्रसन्नता देखी गई।

बिना मास्क परिसर में प्रवेश नहीं
मंदिर परिसर में थर्मल चेकिंग के बाद ही प्रवेश मिलेगा। साथ ही एंट्री गेट पर ही भक्तों को सेनेटाइजर से हाथ स्वच्छ करना होगा। बिना मास्क के किसी की एंट्री नहीं होगी। बुधवार से यह व्यवस्था अमल में ला दी गयी। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि कोरोना को लेकर सामाजिक दूरी के सामान्य नियम मंदिर परिसर में प्रभावी रहेंगे। लेकिन अब मंदिर परिसर सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक भक्तों के लिए खुला रहेगा। 

नैवेद्यम को डिब्बा सहित चढ़ाया जाएगा
बजरंग बली के विग्रह पर प्रसाद चढ़ाने की व्यवस्था बदली गयी है। अमूमन यह होता था कि कतारबद्ध भक्तों की बारी आने पर नैवेद्यम के डब्बे को खोलकर कुछ अंश बजरंग बली को चढ़ाया जाता था। फिलहाल यह व्यवस्था बदल गई है। प्रसाद का डिब्बा खोले बिना उसे भगवान के चरणों में चढ़ाकर भक्तों को दे दिया जाएगा। इस व्यवस्था को अगले आदेश तक लागू रखा गया है। मंदिर परिसर में खाने पीने की सख्त मनाही रहेगी। 

तीसरे तल्ले पर चल रहा रंगाई पुताई का काम
तीसरे तल्ले पर भक्त अभी भगवान शंकर और माता पार्वती के विग्रह का दर्शन नहीं कर पाएंगे। अभी विग्रहों के आसपास रंग रोगन का काम चल रहा है। इसी तल पर बाकी विग्रहों का दर्शन हो सकेगा।