Homeबिहारभीषण गर्मी से वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व की नदियाँ सुख रही, जानवरों के...

भीषण गर्मी से वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व की नदियाँ सुख रही, जानवरों के लिए 50 अस्थायी वॉटर हॉल का होगा निर्माण

बिहार में इस महीने तापमान 45 डिग्री तक जा पहुंचा है। जिससे आम लोगों इस भीषण गर्मी से परेशान है तो वही इस गर्मी का असर अब जानवरों पर भी देखने को मिल रहा है। बता दें कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व मैं इस चिलचिलाती गर्मी से जानवर परेशान है। तेज धूप के कारण पहाड़ों से निकलने वाली दर्जनों नदियां जो वाल्मिकी टाइगर रिजर्व से होकर गुजरती है, वह पूरी तरह सूख गई है। जिसको लेकर वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में जानवरों को गर्मी से राहत मिलने वाली नदियां पूर्ण रूप से सूख गई है, जिससे विभाग की चिंता बढ़ गई है। ऐसे में वन विभाग द्वारा एक वॉटर हॉल का निर्माण किया जा रहा है। जिससे इस भीषण गर्मी से जानवरों को कुछ राहत मिले। लेकिन इस वाटरफॉल को सुचारू रूप से चलाने के लिए वन विभाग से लोगों को बड़ी परेशानियों से गुजारना पड़ रहा है।

वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व में 50 वाटर हाल का हो रहा निर्माण
जानवरों को पानी मिले इसके लिए स्थाई और अस्थाई तौर पर वाटर हॉल के जरिए जानवरों तक पानी पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। VTR के वन संरक्षक डॉ नेशामणि के. ने बताया कि टाईगर रिजर्व के विभाग क्षेत्रों में 24 पक्का और 26 कच्चा वाटर हॉल बनाया गया है। वन विभाग समय समय पर पानी भर रहा है। पानी भरने के लिए पानी का टैंकर का उपयोग किया जा रहा है। ताकि जानवरों को आसानी से पानी मिल सके।

बनाए जा रहे है अस्थायी वाटर हाल
VTR में जहां-जहां ग्रास लैंड है उन जगहों पर वाटर हॉल की व्यवस्था विभाग के द्वारा की जा रही है। ताकि ग्रास लैंड पर आने वाले शाकाहारी जानवरों को सुविधाजनक तरीके से पानी मिल सके। वही बाघों के लिए सुविधाजनक तरीका से भोजन भी मिल सके। इसके लिए ग्रासलैंड मैनेजमेंट के जरिए हाल के दिनों में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में ग्रास लैंड के इलाके में शाकाहारी जानवर पहुंचते हैं और उनके शिकार के फिराक में बाघ भी आ जाते। ऐसे इलाकों को चिन्हित कर अस्थाई तौर पर पक्का वाटर हॉल बनाया गया है। नदियों के सूखने के बाद जल संकट से निपटने के लिए वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के विभिन्न इलाकों में करीब 50 कच्चे और पक्के वाटर हॉल के माध्यम से जानवरों तक पानी उपलब्ध कराया जा रहा है

Most Popular