Homeबिहारभारत की सबसे हाई स्पीड आरआरटीएस ट्रेन के लिए पहला ट्रेनसेट...

भारत की सबसे हाई स्पीड आरआरटीएस ट्रेन के लिए पहला ट्रेनसेट बनकर तैयार हो गया, यात्रियों को मिलेगी ये बड़ी विशेष सुविधाएं

भारतीय रेलवे आधुनिकरण पर सबसे अधिक जोर दे रहा है। इससे पहले द्वारा हाई स्पीड वन्दे भारत एक्सप्रेस के तौर पर लांच किया था, लेकिन अब भारतीय रेलवे ने उससे भी हाई स्पीड ट्रेन जल्दी ही भारत के ट्रैक पर परिचालन करने की तैयारी में है। बता दे कि भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर का पहला ट्रेनसेट बनकर तैयार हो गया है। यह सात मई को भारत सरकार के आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव की उपस्थिति में आयोजित होने वाले एक समारोह में, एनसीआरटीसी को सौंप दिया जाएगा। बता दे कि यह मेक इन इंडिया पहल के तहत, यह अत्याधुनिक आरआरटीएस ट्रेन 100 प्रतिशत भारत में, गुजरात के सावली में स्थित एल्सटॉम के कारखाने में निर्मित किए जा रहे हैं।

आरआरटीएस ट्रेनें भारत में अब तक की सबसे तेज ट्रेनें होंगी
भारत की पहली आरआरटीएस ट्रेनों के इंटीरियर के साथ इसकी कम्यूटर-केंद्रित विशेषताओं का हाल ही में 16 मार्च, 2022 को दुहाई डिपो, गाजियाबाद में अनावरण किया गया था। 180 किमी/घंटे की डिजाइन स्पीड, 160 किमी/घंटे की ऑपरेशनल स्पीड और 100 किमी/घंटे की ऐवरेज स्पीड के साथ ये आरआरटीएस ट्रेनें भारत में अब तक की सबसे तेज ट्रेनें होंगी।

ट्रेन के अंदर होगी ये विशेष सुविधाएं
इन अत्याधुनिक आरआरटीएस ट्रेनों में एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन की गई 2×2 ट्रांसवर्स कुशन सीटिंग, खड़े होने के लिए चौड़े स्थान, लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप / मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, ऑटो कंट्रोल एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम, हीटिंग वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम (HVAC) और अन्य सुविधाएं होंगी। वातानुकूलित आरआरटीएस ट्रेनों में स्टैंडर्ड के साथ-साथ महिला यात्रियों के लिए आरक्षित एक कोच और प्रीमियम वर्ग (प्रति ट्रेन एक कोच) का कोच होगा।

Most Popular