Homeबिहारभारतमाला योजना -2 के तहत इन चार एक्सप्रेस वे का होगा...

भारतमाला योजना -2 के तहत इन चार एक्सप्रेस वे का होगा निर्माण, राज्य के इन जिलों से होते हुए गुजरेगा एक्सप्रेस वे

देश में सड़कों कि स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए लगातार नई सड़क परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। पुरानी सड़कों के मरम्मती के साथ साथ कई सड़कों का चौड़ीकरण भी किया जाएगा। जबकि अब भारतमाता परियोजना फेज-2 तहत चार सड़कों के निर्माण होने जा रहा है।

इन चार एक्सप्रेसवे का होगा निर्माण

जिसके बाद सड़क मार्ग से बिहार से देश के कोने कोने में पहुंचना और भी आसान हो जाएगा। भारतमाला परियोजना के सेंकंड फेज के तहत जिन सड़कों का निर्माण होगा उनमें पटना-आरा-सासाराम ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर-सिलिगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, वाराणसी-कोलकाता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे और रक्सौल-हल्दिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे शामिल है।

बिहार के इस जिले से होते हुए गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

गोरखपुर-सिलिगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे की लम्बाई बिहार में 416 किलोमीटर होगी। वाराणसी-कोलकाता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बिहार के कुछ मुख्य जिलों से होकर गुजरेगा। जिनमें कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया शामिल हैं। इसके साथ ही रक्सौल-हल्दिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे भी रक्सौल, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, हाजीपुर और बांका होते हुए आगे निकलेगा। जबकि पटना-आरा-सासाराम ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे को आरा के रिंग रोड से जोड़ा जाएगा। इसके के लिए कनेक्टिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। जिसकी लम्बाई 12 किलोमीटर होगी। इसके निर्माण में 381 करोड़ रूपये की लागत आएगी।

Most Popular