Homeबिहारभगलपुर के डाकघरों में आज से लागू होगी नयी व्यवस्था , नए...

भगलपुर के डाकघरों में आज से लागू होगी नयी व्यवस्था , नए नियम के अनुसार अब अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकेंगे ग्रहक

भारतीय डाकघर अब अपने ग्राहकों को बैंक की तरह ही सुविधा मुहैया कराने जा रहे है। ग्राहकों को अब भुगतान करने के लिए दफ्तर के काउंटर पर लम्बे लम्बे लगने की जरूरत नहीं है। ग्राहक अब अपना भुगतान यूपीआई आधारित डिजिटल पेमेंट कर आसानी से इस व्यवस्था का लाभ उठा सकते है। यह व्यवस्था आज से बिहार के भागलपुर के सभी 14 उप डाकघरों में पार्सल रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट की बुकिंग व पीएलआइ की प्रीमियम भुगतान डिजिटल माध्यम से शुरू कर दी है।

मोबाइल से स्कैन करके यूपीआइ आधारित होगा ऑनलाइन भुगतान
सभी डाकघरों में यह नयी व्यवस्था अपनायी जा रही है। डाकघर के प्वाइंट आफ सेल्स काउंटर पर बार कोड को भी लगा दिया गया है। इसे मोबाइल से स्कैन करके यूपीआइ आधारित ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। काउंटर पर लगाये गये बारकोड की रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जायेगी। यह जानकारी डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद ने दी। उन्होंने बताया कि जिले में प्रधान डाकघर समेत 38 उपडाकघर है। शहर के सभी उपडाकघर शुक्रवार से कैशलेस होगा। इसके बाद जिले के बाकी उपडाकघरों को भी कैशलेस कर दिया जायेगा।

इस व्यवस्था से पेमेंट करने में होगी आसानी
डाकघर को हाइटेक करने की दिशा में डिजिटल कैशलेस पेमेंट की सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। डाकघर के काउंटरों पर भुगतान के लिए ग्राहकों को कई बार खुले पैसे न होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। देश व विदेश भेजे जाने वाले पार्सल का शुल्क भी कम हो जाता है। इन समस्याओं को देखते हुए और उससे निबटने के लिए डाक विभाग की ओर से पार्सल, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट की बुकिंग और पीएलआइ के प्रीमियम के भुगतान जैसे कार्य के लिए आदेश पर भुगतान की व्यवस्था लागू की गयी है। इसके लिए काउंटर पर बार को भी लगा दिया गया है। बार कोड को मोबाइल से स्कैन करके लोग पार्सल रजिस्ट्री स्पीड पोस्ट की बुकिंग व पीएलआइ के प्रीमियम का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

Most Popular