Homeदेशबड़ी खबर! देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त मिलेगा राशन, जानें...

बड़ी खबर! देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त मिलेगा राशन, जानें केंद्र सरकार की तैयारी

अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आपको केंद्र सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, सरकार अगले तीन से छह महीने तक फ्री राशन देने की तैयारी कर रही है. बता दें कि  सरकार जल्द ही गरीबों को मुफ्त राशन देने की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. ऐसे में महंगाई की मार के बीच आम आदमी के लिए बड़ी राहत होगी.

सरकार को होगा घाटा
सूत्रों के मुताबिक, सरकार गरीबों को अगले 3-6 महीनों तक फ्री में 5 किलो राशन देने की योजना बना रही है. हालांकि, इससे सरकार को 10 बिलियन डॉलर अधिक खर्च करना पड़ सकता है. यह राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है. भारत ने अप्रैल 2020 से अपने मुफ्त भोजन कार्यक्रम ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ पर लगभग 43 बिलियन डॉलर खर्च किए गए  हैं. एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, छह महीने की बढ़ोतरी से सरकार को अतिरिक्त 800 अरब रुपये (10 अरब डॉलर) का नुकसान हो सकता है.

खाद्य सचिव ने अपने बयान में दिए थे संकेत
आपको बता दें कि हाल ही में खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा था कि पीएमजीकेएवाई को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में जल्द फैसला किया जाएगा. पीएमजीकेएवाई योजना पर पांडेय ने संवाददाताओं से कहा था, ”सरकार को फैसला करना है. ये बड़े सरकारी फैसले हैं … सरकार इस पर फैसला करेगी.” वह रोलर फ्लोर मिलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की वार्षिक आम बैठक के मौके पर बोल रहे थे.

इस योजना से 80 करोड़ लोग हैं जुड़ें
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मार्च, 2020 में शुरू की गई थी. इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) में शामिल लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलो खाद्यान्न मुफ्त दिया जा रहा है.

 

Most Popular