Home झारखंड बीबीएमकेयू में पीजी-यूजी परीक्षा अक्तूबर में होगी : कुलपति

बीबीएमकेयू में पीजी-यूजी परीक्षा अक्तूबर में होगी : कुलपति

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि यूजी व पीजी के फाइनल सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की परीक्षा के लिए हम तैयार हैं। 

धनबाद-बोकारो के सभी संबंधित छात्रों की परीक्षा अक्तूबर के अंतिम सप्ताह तक ले ली जाएगी। सरकार से निर्देश मिलते ही परीक्षा ले लेंगे। कुलपति ने बताया कि यूजी सेमेस्टर सिक्स का परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भराया जा रहा है। अन्य प्रक्रियाएं भी ऑनलाइन चल रही है। 

सोमवार को सूबे के उच्च शिक्षा सचिव शैलेश कुमार सिंह ने राज्य के सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों से परीक्षा के संबंध में फीडबैक लिया। सभी कुलपतियों ने परीक्षा कराने की बात कही है। कोरोना के कारण कुछ छात्र सुप्रीम कोर्ट गए थे। छात्रों ने तर्क दिया था कि कोरोना के कारण परीक्षा नहीं ली जाए। सुप्रीम कोर्ट ने यूजी व पीजी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा के मामले में हरी झंडी दी है। 

यूजी व पीजी परीक्षा पर कुलपतियों ने कहा कि परीक्षा के लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार से अनुमति व राज्य सरकार से निर्देश जारी किया जाए। प्रधान सचिव ने सरकार से इस संबंध में चर्चा करने की बात कही है। जानकारों का कहना है कि बीबीएमकेयू ने कोरोना महामारी के कारण यूजी व पीजी सेमेस्टर वन व थ्री के छात्र-छात्राओं को इंटरनल एग्जाम व पिछली परीक्षा के आधार पर अगले सेमेस्टर में प्रमोशन देने की घोषणा की है। 30 सितंबर तक स्कूल-कॉलेज बंद है। ऐसे में सरकार का निर्देश मिलता है तो अक्तूबर में परीक्षा ली जाएगी। विवि का ध्यान अब राज्य सरकार के आदेश पर है।

बीबीएमकेयू :पीजी थर्ड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी : बीबीएमकेयू के परीक्षा विभाग ने सोमवार को पीजी सेमेस्टर थ्री के तीन विषयों का रिजल्ट जारी किया। परीक्षा नियंत्रक डॉ सत्यजीत कुमार सिंह ने बताया कि बॉटनी में 100 फीसदी, फिजिक्स में 94.9 व जूलॉजी में 99.05 फीसदी रिजल्ट हुआ है। जल्द ही बचे हुए विषयों का भी रिजल्ट जारी किया जाएगा। 

Most Popular