बिहार विधानसभा चुनाव: 73 हजार मतदाता बैलेट पेपर से करेंगे मतदान, 80 साल से अधिक उम्र वालों के लिए अलग व्यवस्था

bihar assembly elections  bihar elections 2020  ballot paper voting in patna  elections in patna  pa

पटना जिले में लगभग 73 हजार ऐसे मतदाता चिह्नत किए गए हैं जो आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में ईवीएम से मतदान नहीं करेंगे। उनके लिए प्रशासन ने बैलेट पेपर की व्यवस्था की है। ये ऐसे मतदाता हैं जिनकी उम्र 80 साल से अधिक है, वे बैलेट पेपर से ही मतदान करेंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार वृद्ध लोगों के लिए बैलेट पेपर से मतदान करने की व्यवस्था की गई है। इसीलिए 80 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं को चिह्नित कर उनकी वोटिंग के लिए व्यवस्था की जा रही है। जिस मतदान केंद्र पर इनका मतदाता सूची में नाम होगा वहां बैलेट पेपर भिजवाया जाएगा तथा मतदान कर्मी उन्हें अलग से मतदान कराएंगे। उन्होंने बताया कि 1000 से अधिक मतदाता होने पर उसी जगह एक सहायक बूथ भी बना दिया गया है।

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मतदान केंद्र में होगा प्रवेश
भारत निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 को देखते हुए बिहार विधानसभा चुनाव में विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। इसी आलोक में जिला प्रशासन सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध कर रहा है। डीएम ने बताया कि मतदाताओं को मतदान केंद्र में प्रवेश करने के पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। हाथ को सेनेटाइज कराया जाएगा। मतदान केंद्रों को मतदान के दिन से एक दिन पहले सेनेटाइज कर दिया जाएगा। मतदान कराने वाले कर्मी फेस मास्क लगाएंगे तथा सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा।

12 सेकंड में खत्म हो जाएगी मतदान प्रक्रिया
ईवीएम से मतदान करने में 1 मतदाता को सिर्फ 12 सेकंड लगेगा। ईवीएम से मतदान करने के बाद मतदाता वहां लगे वीवीपैट मशीन से यह देख सकेंगे कि उसने किस प्रत्याशी को मतदान किया है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर वीवीपैट मशीन की व्यवस्था होगी ताकि मतदाताओं को सुविधा हो। डीएम का कहना है कि ईवीएम से होने वाले मतदान की समय अवधि निकाल ली गई है उसी के अनुसार मतदान केंद्रों पर व्यवस्था की जा रही है।

46 लाख 52 हजार हैं मतदाता
पटना जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 46 लाख 52 हजार 800 है। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 24 लाख 43 हजार 806 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 22 लाख 8 हजार 829 है। 169 ट्रांसजेंडर भी मतदान करेंगे।