Home बिहार बिहार में 2020-22 सत्र के लिए इंटर में कल से शुरू होगा...

बिहार में 2020-22 सत्र के लिए इंटर में कल से शुरू होगा स्पॉट नामांकन, जानें किन्हें मिलेगा मौका

बिहार में इंटर दाखिला 2020-22 सत्र के तहत स्पॉट नामांकन की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू होगी। 11 से 13 सितंबर तक छात्र स्पॉट नामांकन के लिए संबंधित स्कूल या कॉलेज में आवेदन कर सकेंगे। 

वहीं, 15 से 18 सितंबर तक स्पॉट नामांकन लिया जायेगा। इससे पहले बिहार बोर्ड द्वारा प्रदेशभर के शिक्षण संस्थान में बची हुई सीटों की सूची ओएफएसएस पर गुरुवार को जारी की जाएगी। इसमें प्रदेशभर के कॉलेज और स्कूल शामिल होंगे। छात्र कॉलेज और स्कूल की सूची देखकर बची हुई सीटों की जानकारी ले पाएंगे। इससे छात्रों को उनके मनपसंद स्कूल और कॉलेज में बची हुई सीटों की जानकारी मिल सकेगी। 

स्पॉट नामांकन के लिए 13 सितंबर तक आवेदन लेने के बाद संबंधित स्कूल और कॉलेज द्वारा 14 सितंबर को चयन सूची जारी की जायेगी। चयन सूची स्कूल या कॉलेज की वेबसाइट के अलावा नोटिस बोर्ड पर जारी की जाएगी। इसके बाद 15 से 18 सितंबर तक नामांकन लिया जायेगा। स्कूल और कॉलेज को नामांकित छात्रों की सूची को ओएफएसएस पर 20 सितंबर तक अपडेट कर देना है। 

ओएफएसएस पर आवेदन नहीं करने वाले को मिला एक और मौका 
बोर्ड ने उन छात्रों को एक बार और मौका दिया है जिन्होंने अभी तक ओएफएसएस पर नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। जिन छात्रों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है वो स्पॉट नामांकन के लिए ओएफएसएस पर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे छात्र को 11 से 13 सितंबर तक का समय रजिस्ट्रेशन के लिए दिया गया है। 

सात अगस्त को शुरू हुई थी दाखिले की प्रक्रिया 
 बोर्ड द्वारा इंटर में दाखिले की तीसरी और अंतिम चयन सूची के तहत नामांकन आठ सितंबर को समाप्त हो गया। सभी स्कूल और कॉलेज ने नामांकित विद्यार्थियों की सूची को भी अपडेट कर दिया है। ज्ञात हो कि इंटर नामांकन के लिए तीन चयन सूची जारी की गई थी। प्रथम चयन सूची के तहत सात से 17 अगस्त तक नामांकन हुआ। वहीं, दूसरी चयन सूची के तहत 25 से 29 अगस्त तक और तीसरी चयन सूची चार सितंबर तक जारी की गई। 

इंटर नामांकन 21 तक होगा समाप्त 
बिहार बोर्ड की मानें तो इंटर नामांकन 2020-22 सत्र को 21 सितंबर तक समाप्त कर दिया जायेगा। पूरी नामांकन प्रक्रिया 21 सितंबर तक चलेगी। स्पॉट नामांकन के बाद 20 तक सभी स्कूल और कॉलेज के नामांकित छात्रों की संख्या को अपडेट कर देना है। इसके बाद 21 सितंबर को ओएफएसएस पोर्टल को बिहार बोर्ड द्वारा बंद कर दिया जायेगा। 

स्पॉट नामांकन में ये छात्र हो सकते हैं शामिल 
– वैसे विद्यार्थी जिनका चयन तीसरी चयन सूची में भी नहीं हो पाया। ये छात्र बची हुई सीटों को देखकर नामांकन ले पाएंगे। 
– वैसे विद्यार्थी जिन्होंने अभी तक नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है। ऐसे छात्र 11 से 13 सितंबर तक ओएफएसएस पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 
– वैसे विद्यार्थी जिन्होंने ओएफएसएस में चयन होने के पश्चात अभी तक नामांकन नहीं लिया है। वो पुन: ओएफएसएस पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 
 

Most Popular