Homeबिहारबिहार में विधायकों के लिए एक नई सुविधा उपलब्ध, रेल यात्रा का...

बिहार में विधायकों के लिए एक नई सुविधा उपलब्ध, रेल यात्रा का में मिलेंगे इतने हजार रुपये के कूपन

नेता मंत्री के लिए तो कई तरह के सुविधा उपलब्ध की जाती है. वहीं एक आम आदमी को किसी तरह की सरकारी सुविधा के लिए काफी भाग-दौड़ करनी होती है. आपको बता दें,  बिहार के मौजूदा विधायक एवं पूर्वविधायकों को अब एक बार में 50 हजार रुपये की रेलयात्रा कूपन मिल सकेगा. विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने विधायकों के अनुरोध पर विचार करते हुए उन्हें दिये जाने वाले रेलयात्रा कूपन जारी करने की व्यवस्था को काफी सरल बनाने का निर्णय लिया है.

लंबी यात्रा पर जाने पर नहीं होगी पैसों की कमी
अब कोई भी विधायक को उनकी मांग पर एक बार में 30 हजार रुपये मूल्य के रेलवे कूपन की जगह 50 हजार मूल्य का रेलयात्रा कूपन देय होगा. इससे दूर-दराज के सदस्यों एवं पूर्व सदस्यों को अपने सहयोगियों के साथ लंबी यात्रा पर जाने पर पूर्व में होने वाली कठिनाई दूर हो सकेगी.

बढ़ाने की मांग कर रहे थे विधायक
पहले 30 हजार रुपए मूल्य का रेलवे कूपन मिलने के कारण कई विधायक और पूर्व विधायक इसे बढ़ाने की मांग कर रहे थे. जिसे अब स्पीकर अवध बिहारी चौधरी ने स्वीकार कर लिया है. इतना ही नहीं इस स्पीकर अवध बिहारी चौधरी ने विधायकों को मिलने वाली मेडिकल सुविधा और मेडिकल क्लेम के मामलों के निपटारे में भी सहूलियत देने का फैसला किया है.

आवश्यक बिल तत्काल मुहैया कराएं
मेडिकल क्लेम में देरी को दूर करने के लिए स्पीकर अवध बिहारी चौधरी ने विधानसभा सचिवालय को निर्देश दिया है. अवध बिहारी चौधरी ने विधायकों से भी आग्रह किया है कि मेडिकल क्लेम के लिए आवश्यक बिल तत्काल मुहैया कराएं और उसके सभी बिंदुओं की जांच करने के बाद ही सचिवालय के पास दावा पेश करें.

भुगतान में किसी तरह की देरी ना की जाए
अध्यक्ष ने विधायकों से कहा है कि इसके बावजूद अगर देरी होती है तो वह इस मामले को गंभीरता से देखेंगे. स्पीकर अवध बिहारी चौधरी ने अधिकारियों को भी निर्देश दिया है कि मेडिकल क्लेम समेत अन्य तरह के भुगतान में किसी तरह की देरी ना की जाए.

 

Most Popular