बिहार में मौसम का मिजाज बिगड़ने और भीषण गर्मी से लोग हो रहे परेशान, जानें कब हो सकती है बारिश

up weather  symbolic image

पछुआ हवाओं के बहने से बिहार में बादल नहीं बन रहे हैं। राज्य भर में मौसम शुष्क बना हुआ है और तापमान सामान्य से ऊपर लगातार बना हुआ है। पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में पारा पिछले एक डेढ़ हफ्ते से लगातार सामान्य से ऊपर रहा है। पिछले तीन चार महीने से बारिश का क्रम जारी रहने से पारा नीचे रह रहा था। यही वजह से है कि अचानक मौसमी बदलाव से लोग असहज महसूस कर रहे हैं। 

मौसमविदों का कहना है कि अगले दो दिनों बाद मौसम में बदलाव के आसार है। हवाओं की दिशा में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। हवा की दिशा बदलने पर बंगाल की खाड़ी क्षेत्र से नमी वाली हवाओं के आने का सिलसिला बढ़ेगा वैसे ही बादल बनने शुरू होंगे। इसके बाद बारिश के आसार हैं। हालांकि यह सबकुछ अगले दो दिनों की मौसमी परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

पटना का पारा 36 के पार
पटना का पारा भी लगातार सामान्य से ऊपर बना हुआ है। शनिवार को अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस, गया का 35.2 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 37 डिग्री सेल्सियस जबकि पूर्णिया का 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मानसून की अक्षीय रेखा पटना से होकर गुजर रही है लेकिन मौसमी सपोर्ट नहीं मिलने से बारिश के मामले में यह फिलहाल निष्प्रभावी है।