HomeUncategorizedबिहार में मोबाइल ऐप से 102 एंबुलेंस सेवा की होगी मॉनीटरिंग, हर...

बिहार में मोबाइल ऐप से 102 एंबुलेंस सेवा की होगी मॉनीटरिंग, हर तरह के मरीजों को मिलेगी निःशुल्क सेवा…

राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने के लिए कई व्यवस्था को ऑनलाइन व तकनीकी माध्यम से जोड़ा जा रहा है। ऐसे में राज्य के मरीजों को अस्पताल तक पहुंचने में किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए राज्य सरकार एप्प लांच की है। इसके साथ ही मरीजों को एम्बुलेंस सेवा 102 की सुविधा तैयार की है। इस एम्बुलेंस में मरीजों को निः शुल्क सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इस सेवा को बेहतर सुचारु तरीके से चलने के लिए इस एम्बुलेंस 102 सेवा को एप से जोड़कर इसे लाइव ट्रैकिंग की सिस्टम लगायी गयी है। जिसके माध्यम से 102 एंबुलेंस सेवा पर निगरानी रखी जायेगी। इस एप्लीकेशन के मदद से एंबुलेंस का सही टाइम ट्रैकिंग कर सकेंगे।

लाइव लोकेशन ट्रेस हो सके इसलिए इसे मोबाइल एप से जोड़ा जा रहा है। इससे मिनट-मिनट की सूचना कंट्रोल रूम के साथ ही एंबुलेंस के लिए कॉल करने वालों को मिलती रहेगी। जैसे ही कोई 102 एंबुलेंस के लिए कॉल करेगा, संबंधित के पास मैसेज पहुंच जायेगा। इसमें चालक, टेक्नीशियन के मोबाइल नंबर, एंबुलेंस के नंबर लिंक होंगे। इस लिंक को ओपन करने पर एंबुलेंस की लाइव लोकेशन पता चलता रहेगा।

आपको बता दें कि इस मोबाइल एप से निगरानी और बेहतर होने का दावा किया जा रहा है। कई बार ऐसा होता है कि एंबुलेंस मरीज तक नहीं पहुंच पाती है, और मरीज को समय से इलाज नहीं हो पाता है। ऐसे में मरीज या तीमारदार को बार-बार फोन करना पड़ता है, लेकिन फोन पर भी उन्हें ऐबुलेंस की सही लोकेशन नहीं मिल पाता था। किन्तु अब एप की मदद से यह समस्या समाप्त हो गयी है।

Most Popular