Homeबिहारबिहार में तेल कम्पनियां लगायेगी कंप्रेस्ड बायो गैस का उधोग, कचरे से...

बिहार में तेल कम्पनियां लगायेगी कंप्रेस्ड बायो गैस का उधोग, कचरे से तैयार होगी बायो गैस..

राजधानी पटना के होटल मौर्य में आज कंप्रेस्ड बायोगैस को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया गया. जिसमें उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Industries Minister Shahnawaz Hussain) और इंडियन ऑयल कंपनी के कई अधिकारी मौजूद हुए. इस दौरान कंप्रेस्ड बायोगैस उद्योग की चर्चा की गई. उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में इसको बढ़ावा देने के लिए उद्योग विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है. बिहार में विभिन्न तेल कंपनियां कंप्रेस्ड बायो गैस बनाएगी.

उद्योग मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार लगातार ऐसा ईंधन लाने की कोशिश कर रही है. जिससे वातावरण स्वस्थ रहे और लोगों को कम पैसे में ही ईंधन उपलब्ध हो जाए. इसी कड़ी में कंप्रेस्ड बायोगैस एक अच्छा ईंधन है और बिहार में उद्योग विभाग इस को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है. मंत्री ने दावा किया कि सैकडों छोटे-छोटे कंपनी बिहार में तेल कंपनी के संपर्क में है. कचरे और वेस्ट पदार्थ से बिहार में ही सीबीजी बनाएगी. जिससे बिहार को काफी फायदा होगा.

बता दे कि कंप्रेस्ड बायो गैस देश के लिए एक बहुत बड़ा ईंधन साबित होगा. जिसका सबसे पहले फायदा बिहार के लोगों को मिले इसका प्रयास जारी है. बिहार में उद्योग को आगे बढ़ाने में ये भी सहायक होगा और इससे सिर्फ ग्रीन ईंधन ही नहीं, बल्कि क्लीन रोजगार भी युवाओं को मिलेगी.

Most Popular