Home बिहार बिहार में एनजीटी के आदेश की अनदेखी, औद्योगिक क्षेत्रों में नहीं लगे...

बिहार में एनजीटी के आदेश की अनदेखी, औद्योगिक क्षेत्रों में नहीं लगे कचरा प्रसंस्करण प्लांट

बिहार के सभी औद्योगिक क्षेत्रों में कचरा प्रबंधन की व्यवस्था होनी थी। इसके लिए नए इंडस्ट्रियल एरिया में पांच प्रतिशत जमीन कचरा प्रबंधन के लिए छोड़ने के आदेश किए गए थे। इस जमीन में कचरा प्रसंस्करण प्लांट लगने थे। खासतौर से प्लास्टिक वेस्ट के प्रसंस्करण पर फोकस किया जाना है, मगर ऐसा नहीं हुआ। किसी भी औद्योगिक क्षेत्र में अभी ऐसे प्लांट स्थापित नहीं हो पाए हैं, जबकि एनजीटी ने भी औद्योगिक क्षेत्रों के कचरे के अलग से निस्तारण की व्यवस्था करने के आदेश दिए थे।

कचरा प्रबंधन शहर से लेकर गांव तक, बड़ी समस्या बन हुआ है। खासतौर से प्लास्टिक कचरा। यह कचरा प्रदूषण का बड़ा कारक बन रहा है। कचरा प्रबंधन में राज्य के शहरी निकाय अब तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं। हाल ही में जारी हुई स्वच्छता रैंकिंग इसका प्रमाण है। कचरा प्रबंधन को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) भी बेहद गंभीर है। जहां तक औद्योगिक क्षेत्रों का सवाल है तो वहां एनजीटी पहले ही एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) स्थापित करने का आदेश दे चुकी है। इन प्लांटों के जरिए उद्योगों से निकलने वाले दूषित जल का प्रसंस्करण किया जाना है। वहीं इंडस्ट्रियल एरिया से निकलने वाले कचरे के प्रबंधन पर भी जोर है।

बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) ने गत वर्ष राज्य सरकार को प्रस्ताव दिया था। इसमें नए औद्योगिक क्षेत्रों में पांच फीसदी जमीन या पांच प्लाट कचरा प्रबंधन के लिए छोड़े जाने की अनुशंसा की गई थी। सरकार ने इसे हरी झंडी दे दी थी। वहीं, मौजूदा इंडस्ट्रियल एरिया में भी खाली पड़ी जमीन में यह व्यवस्था करने को कहा गया था। मगर कचरा प्रसंस्करण प्लांट लगाने की व्यवस्था अभी कहीं नहीं हो पाई है।

राज्य में हैं 65 औद्योगिक क्षेत्र
राज्य में बियाडा के अधीन चार क्षेत्रीय कार्यालय हैं। जो पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में हैं। इन क्षेत्रीय कार्यालयों के अधीन 52 औद्योगिक क्षेत्र हैं। यदि इन सभी औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन की बात करें तो यह छह हजार 76 एकड़ है। इसके अलावा हाल ही में उद्योग विभाग को चीनी मिलों की 2442 एकड़ जमीन और हस्तांतरित की गई है। इसमें 13 नए औद्योगिक क्षेत्र अधिसूचित किए गए हैं।
 

Most Popular