Homeबिहारबिहार पहुँच रहे पर्यटकों को पर्यटन विभाग देगी ख़ास सुविधा, विदेशी पर्यटकों...

बिहार पहुँच रहे पर्यटकों को पर्यटन विभाग देगी ख़ास सुविधा, विदेशी पर्यटकों को नहीं होगी घूमने में परेशानी

आए दिन बिहार में पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक बिहार पहुंच रहे हैं, ऐसे में बीते कुछ दिनों पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी। जिसमें साफ तौर पर जारी किया गया था कि गोवा से भी अधिक पर्यटक बिहार पहुंच रहे हैं। ऐसे में पर्यटको को पर्यटन स्थल जाने में किसी भी समस्या ना हो इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा एक बड़ा फैसला किया है।

गाड़ियों का किराया विभाग तय करेगा
पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटन स्थल जाने के लिए पर्यटकों को अब छोटी गाड़ियां की भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी। यह छोटी गाड़ियां 8 से 12 सीटर वाली होगी, जिसकी सारी डेटा विभाग के पास मौजूद होगा। बता दे यह गाड़ियां पर्यटन विभाग की ओर से जलाए जाएंगे, जिसमें गाड़ी का किराया भी विभाग द्वारा तय किया जाएगा ताकि चालक विदेश से आए पर्यटक को पर अपनी मनमानी न चला सके। ऐसे सुविधा मिलने से पर्यटक अपने परिवार के साथ आराम से आसपास में घूम पाएंगे।

गोवा से भी अधिक पर्यटक बिहार पहुँच रहे
विदेशी पर्यटकों में महाराष्ट्र आने वालों की संख्या 17.6 फीसदी है। इसके बाद तामिलनाडू है.यहां 17.1 फीसदी विदेशी पर्यटक आ रहे हैं।तीसरे पायदान पर उत्तर प्रदेश है। यूपी में 12.4 फीसदी विदेशी पर्यटक आ रहे हैं। बिहार में विदेशी पर्यटकों के आने का अनुपात 4.2 फीसदी है। शीर्ष 10 राज्यों में बिहार नौवें पायदान पर है। गोवा में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या मात्र 4.2 फीसदी है और यह 10वें पायदान पर है।

Most Popular