Homeबिहारबिहार के 9,360 माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में होगी निः शुल्क...

बिहार के 9,360 माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में होगी निः शुल्क वाई-फाई की सुविधा, 60 सेकेंड के अंदर छात्रों से ट्यूटर जुड़ेंगे

बिहार के शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार हरसम्भव प्रयास कर रही है। ऐसे में डिजिटलीकरण के दौर में शिक्षा भी पीछे नहीं है। बता दे कि बिहार में शिक्षा व्यवस्था पूर्ण रूप से डिजिटलीकरण हो जाएगा। बिहार सरकार प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए अब इसका डिजिटलीकरण करने जा रहे हैं। इसके लिए सभी सरकारी स्कूल के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ा जाएगा।

45 लाख से अधिक छात्रों को मिलेगा फेलो पोर्टल की सुविधा
शुक्रवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के 45 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए फिलो पोर्टल का शुभारंभ करते हुए उन्होंने यह बात कही।

विद्यालयों में होगी वाई-फाई की सुविधा
विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में डिजिटल टेक्नोलाजी का इस्तेमाल बढऩे जा रहा है। इसी साल से सभी 9,360 माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटरनेट और वाई-फाई की निशुल्क सुविधा उपलब्ध होगी।

60 सेकेंड के अंदर छात्रों से ट्यूटर जुड़ेंगे
शिक्षा मंत्री ने प्रेक्षागृह में मौजूद शिक्षकों, छात्र-छात्राओं को फिलो शब्द का अर्थ समझाते हुए कहा कि फिलो एक ग्रीक शब्द है। इसका अर्थ है-फ्रेंड यानी दोस्त। सरकार ने सभी छात्र-छात्राओं को फिलो डिजिटल प्लेटफार्म निशुल्क उपलब्ध कराया है। एप पर सवाल पूछते ही 60 सेकेंड के अंदर छात्रों से ट्यूटर जुड़ेंगे और सवाल को हल करने के तरीके बताएंगे।

Most Popular