Homeबिहारबिहार के लोगों को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, इस जिलों में...

बिहार के लोगों को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, इस जिलों में होगी सामान्य बारिश, मानसून को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट…

राजधानी पटना सहित बिहार के अधिकांश भाग में मंगलवार को पुरवा की मजबूत स्थिति बने होने के मौसम सामान्य बने रहने के आसार हैं।

उत्तरी भाग के 10 जिलों में मेघ गर्जन के साथ झमाझम बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तरप्रदेश एवं उसके आसपास बनी हुई है। एक ट्रफ रेखा बिहार, पश्चिम बंगाल व सिक्किम से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से अररिया, किशनगंज, पूर्णिया आदि जिलों में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश के 10 जिलों में पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर जिलों में गरज के साथ बारिश के आसार हैं। सोमवार को पटना समेत प्रदेश के 19 जिलों के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को पटना के अधिकतम तापमान में सामान्य से एक डिग्री की वृद्धि के साथ 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लगातार दूसरे दिन औरंगाबाद प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विज्ञानी की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मानसून सिक्किम पहुंच चुका है। इसके प्रभाव से सीमांचल क्षेत्र पूर्णिया के कुछ स्थानों पर सर्वाधिक बारिश हुई। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पूर्णिया के रास्ते 15 जून के आसपास मानसून का प्रदेश में प्रवेश कर सकता है। 24 घंटों में पूर्णिया के डेंगराघाट में सर्वाधिक 120.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। किशनगंज में 89.4 मिमी, पूर्णिया के अमौर में 88.2 मिमी, किशनगंज के चरघरिया में 80.4 मिमी, अररिया में 66.0 मिमी, कटिहार के बलरामपुर में 50.6 मिमी, किशनगंज के बहादुरगंज में 48.4 मिमी, अररिया के जोकिहाट में 38.4 मिमी, पूर्णिया में 30.8 मिमी दर्ज की गई।

Most Popular