Homeबिहारबिहार के भागलपुर में गंगा नदी पर बनेगा एक और फोरलेन पुल,...

बिहार के भागलपुर में गंगा नदी पर बनेगा एक और फोरलेन पुल, महज इतने दिनों में के अंदर शुरू होगा निर्माण कार्य

भागलपुर में विक्रमशिला पुल के समानांतर फोरलेन पुल का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने जा रही है. इससे यात्रियों को भागलपुर से नवगछिया का यात्रा वाहन से करने में आसन हो जाएगा. बता दें, इस रास्ते में जाम की समस्या हमेशा बनी रहती है. बताया जा रहा है कि पुल अगले 4 साल में बनकर तैयार हो जाएगा. इसमें कूल लागत 994.77 करोड़ रुपए रखी गई है.

केंद्रीय भूतल परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नया पुल बनाने के लिए ‘एसपी सिंगला कसट्रक्शन’ को लेटर ऑफ एक्सेप्टेंस दे दिया है. केंद्रीय भूतल और राजमार्ग मंत्रालय ने एजेंसी को अगले 30 दिनों में 29.84 करोड़ रूपए परफॉर्मेंस सिक्योरिटी के रूप में जमा करने का निर्देश दिया है. ये फोर लेन मौजूदा विक्रमशिला पुल के 50 मीटर पूरब की ओर बनेगा.

बंगाल और झारखंड के साथ बढ़ेगी कनेक्टिविटी
विक्रमशिला फोर लेन बनने से राज्य के राज्य के सीमांचल का झारखंड के साथ कनेक्टिविटी तो बढ़ेगा ही,बल्कि बंगाल से भी जुड़ाव आसान होगा. पुल अप्रोच के लिए केंद्र सरकार ने नवगछिया-भागलपुर नया पथ एनएच 131B के रूप में अधिसूचित कर दिया है. भागलपुर से हंसडीहा पथ को भी एनएच घोषित कर दिया गया है. इसके साथ ही फोर लेन भागलपुर नवगछिया से झारखंड के लिए नया राष्ट्रीय राज्यमार्ग हो जाएगा. इस पुल को पीएम पकेज के अंतर्गत बनाया जा रहा है. जिसका सिलन्यास प्रधानमंत्री ने डेढ़ साल पहले ही कर दिया था.

 

 

Most Popular