Homeबिहारबिहार के एक ही जिले में बनेगा छह कार्गो टर्मिनल, देश का...

बिहार के एक ही जिले में बनेगा छह कार्गो टर्मिनल, देश का सबसे बड़ा टर्मिनल बनकर होगा तैयार , इस टर्मिनल में उपलब्ध होगी विशेष सुविधाएं..

बिहार की तस्वीर को बदलने के लिए लगातार परियोजनाओं पर काम जारी है। वर्तमान में बिहार के अलावा कई बड़े शहरों में कार्गो की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन अब बिहार में भी कार्गो टर्मिनल का निर्माण किया जा रहा है। बता दें कि अब तक राज्य में रेल और रोड ट्रांसपोर्ट के जरिए ही सामान की धुलाई होती है। लेकिन आने वाले दिनों में जल मार्ग से भी सामानों का ढलाई किया जाएगा।

भागलपुर के इन जगहों में बनेगा टर्मिनल
बता दे कि इस कार्गो टर्मिनल का निर्माण बिहार के भागलपुर के गंगा नदी से गुजरने वाले राष्ट्रीय जलमार्ग एक पर किया जाएगा। बताया जा रहा है कि भागलपुर के बटेश्वर स्थान, कहलगांव, तीनटंगा व सुल्तानगंज कम्युनिटी जेटी आरओ टर्मिनल बनाया जाएगा। इसके साथ साथ कहलगांव व तीनटंगा में रोल ऑन-रॉल ऑफ (आरओ-आरओ) टर्मिनल बनेगा।

नए टर्मिनल में होगी विशेष सुविधा
यह नया टर्मिनल अपनी आप मे बेहद ही हाई टेक टर्मिनल होगा। जहां पर आपको कई तरह की सुविधा देखने के लिए मिलेगी। जहां पर टर्मिनल पर वेटिंग रूम, टॉयलेट, टिकट घर आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा यह कार्गो जहाज के लिए विक्रमशिला सेतु के समांतर उत्तर की तरफ बनाए जाने की योजना है। इन टर्मिनल पर करीब करीब 200 टन क्षमता वाला जहाज रुकेगी।

Most Popular