Homeबिहारबिहार के एक दर्जन से अधिक गांवों का होगा विकास, पटना से...

बिहार के एक दर्जन से अधिक गांवों का होगा विकास, पटना से राजगीर 108 किलोमीटर से घटकर 75 किलोमीटर रह जायेगी, जानिये पूरा रोडमैप

बिहार में सड़कों की कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए कई सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। जिससे राज्य के साथ साथ जिलों का भी आर्थिक के साथ भौतिक विकास भी हो सके। इसी कड़ी में सोमवार को सीएम नीतीश राज्य में हो रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।

पटना से राजगीर की दूरी मात्र 75 किलोमीटर होगी
बता दे कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने करौटा-सालेहपुर-राजगीर पथ का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद उन्होंने पदाधिकारियों को नूरसराय से राजगीर तक के पथ को ग्रीन फील्ड परियोजना के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया। जिसमें पटना से राजगीर के बीच 108 किलोमीटर की दूरी को टूरिस्ट वे ऑफ राजगीर के निर्माण के बाद यह दूरी घटकर 75 किलोमीटर हो जाएगी और जल्द ही यह टूरिस्ट वे ऑफ राजगीर बुद्ध सर्किट का हिस्सा बनेगी। यह सर्किट कुशीनगर से वैशाली, करौटा, तेलमर, सालेहपुर, सिलाव, नानंद, नालंदा, राजगीर, गया, सारनाथ होते हुए पुन: कुशीनगर में मिल जाएगा।

जापान की टीम को रिपोर्ट सौंपी जाएगी
बुद्ध सर्किट के इस निर्माण पर जापान की टीम ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से एक हफ्ते पहले मुलाकात कर विशेष चर्चा कि जिसके बाद आयोग अब जल्दी ही जापान सरकार की टीम को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी और फिर इसकी स्वीकृति के बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। माना जा रहा है कि टूरिस्ट वे ऑफ राजगीर उन स्थानों से निकाली जाएगी। जहां की आबादी बहुत ही कम है क्योंकि इस कारण सड़क पर ट्राफिक की लोड कम होगी जबकि इसे कई गांव से भी निकाली जिसमें लगभग दर्जनभर से भी अधिक नए गांव का विकास होगा।

Most Popular