Homeबिहारबिहार के इस रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए 400...

बिहार के इस रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे, डीपीआर को मिल गयी मंजूरी

देशभर के कई बड़े रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू हो गयी है। बिहार में भी पांच रेलवे स्टेशन को चयन किया गया है जिसका विश्व स्तर के रूप में विकसित किया जाएगा। इसी कड़ी में बिहार के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन को भी वर्ल्स क्लास रेलवे स्टेशन बनाने के लिए 400 करोड़ रुपये की डीपीआर की मंजूरी मिल गयी है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस रेलवे स्टेशन में निर्माण का कार्य भी शुरू हो जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार आरपीएफ पोस्ट के समीप छह मीटर के बने फुटओवर ब्रिज को तोड़कर हटा दिया जाएगा। वहां से पश्चिम दिशा की ओर 108 मीटर का एयर कानकोर्स बनेगा। पिछले डीपीआर में एयर कानकोर्स की लंबाई-चौड़ाई कम होने पर रेल राज्य मंत्री ने आपत्ति जताई थी। उसके बाद जगह के हिसाब से इसे बढ़ाया गया है। 12 मई को पटना में प्री बीड से पहले ठीकेदारों के साथ एक बैठक होगी। 22 जून को टेंडर ओपन का समय रखा गया है।  बता दें कि 50 साल के बाद भी आबादी को ध्यान में रखकर इस स्टेशन को विकसित किया जाएगा।

बता दे कि मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए सभी एक्जिट प्वाइंट को बंद कर दिया जाएगा। सिक्यूरिटी चेक से लेकर स्कैनर मशीन तक लगाए जाएंगे। स्टेशन के एरिया में आने के बाद दो मंजिले पर वाहनों की पार्किंग होगी। एयर कानकोर्स से उतरकर यात्री प्लेटफार्म पर जाएंगे। प्लेटफार्म ग्राउंड लेवल पर ही रहेगा। स्वचालित सीढ़ी, बुजुर्ग एवं दिव्यांगों के लिए लिफ्ट आदि की व्यवस्था रहेगी।

Most Popular