Homeबिहारबिहार के इस नदी के ऊपर बन कर तैयार हुआ एक और...

बिहार के इस नदी के ऊपर बन कर तैयार हुआ एक और पुल, लोगों को नाव से पुल पार करने से मिलेगी मुक्ति, 15 मई को होगा उद्घाटन

बिहार में नदी ऊपर कई पुलों का निर्माण हो रहा है, तो कई पुलों का निर्माण हो चूका है। ऐसे में आने वाले दिनों में कोसी नदी के शुगर कोल घाट के ऊपर एक शानदार पुल निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। बता दे कि कोसी नदी के भीतरी क्षेत्र के हजारों लोगों के अलावा फरकिया के किसानों को जिला मुख्यालय तक पहुंचने के लिए नावों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। नदी की उप धारा शूगर कोल घाट पर 17 करोड़ 65 लाख की लागत से निर्माणाधीन पुल पर आगामी 15 मई से आम लोगों व वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

पुल का आठवां व अंतिम स्पेन की ढलाई को लेकर युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा
बता दे कि पुल के सभी पिलरों एवं नौ स्पेन की ढलाई पहले ही पूरी हो चुकी है। इसके अलावा पुल के दक्षिणी हिस्से के एप्रोच पथ का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। मिली जानकारी के अनुसार पुल का आठवां व अंतिम स्पेन की ढलाई को लेकर युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। इसी तरह पुल के उत्तरी हिस्से के एप्रोच पथ निर्माण को लेकर मिट्टी भराई कार्य भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। माना जा रहा है कि पुल का आठवां अंतिम स्लैब ढालने के लिए सटरिंग का कार्य पूरा हो चुका है।

सुगर कोल घाट पर नाव से पार करने से मुक्ति मिल जाएगी
फरकिया वासियों को सुगर कोल घाट पर नाव से पार करने से मुक्ति मिल जाएगी। बता दे कि इसके पहले सोनमनकी घाट एवं सर्वजीता (सहरसा सीमा) के बीच खैरी धार, बेलदरवा धार एवं हेलना धार पर पुल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है एवं तीनों पुलों से फरकिया के लोग आवागमन कर रहे हैं।

2019 में ही निर्माण कार्य हो गया था आरम्भ
सोनमनकी घाट के तीसरे किलोमीटर पर स्थित शूगर कोल घाट पर बीते छह नवंबर 2019 को निर्माण कार्य शुरू किया गया था। 247.98 मीटर लंबे आरसीसी पुल में 10 पिलर दिया गया है। जबकि पिलर पर 10 स्पेन की ढलाई की जानी थी।

Most Popular