Homeबिहारबिहार के इस जिले में बिछेगा हाईवे का जाल, इस राज्य के...

बिहार के इस जिले में बिछेगा हाईवे का जाल, इस राज्य के लिए कनेक्टिविटी होगा बेहतर

राज्य भर में कई सड़क परियोजना का कार्य तेज गति से जारी है। लगभग हर जिले मे एनएच और एसएच का निर्माण जारी है। जिसे लेकर अगले पांच सालों में बिहार की तस्वीर बदल जाएगी। बता दें कि आने वाले दिनों में बिहार के भागलपुर का जाल बिछा जाएगा। भारतमाला फेज 2 योजना के तहत भागलपुर में एन एच सड़कों की लंबाई दोगुनी हो जाएगी।

बता दें कि सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (मोर्थ) ने भारतमाला फेज-2 से सुल्तानगंज-देवघर कांवरिया पथ को जोड़ने पर हामी जतायी। इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार बक्सर से भागलपुर तक करने पर भी रजामंदी हुई। भागलपुर में जाम की समस्या को देखते हुए शहर के बाहरी हिस्सों को जोड़ती रिंग रोड भी बनाने पर सहमति बन गई है। इसके एलायनमेंट के टेक्निकल फॉल्ट को दूर करने मोर्थ के अधिकारी जल्द भागलपुर आएंगे।

यूपी-बिहार को जोड़ने वाली पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार बक्सर से भागलपुर तक करने की योजना भी है। इसके तहत बक्सर से पटना तक आने वाली तमाम कनेक्टिंग एनएच को एक्सप्रेस-वे मानदंड पर बढ़ाया जाएगा। पटना से मोकामा के रास्ते मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन से इसे कनेक्ट किया जाएगा। यह पूर्वी बिहार क्षेत्र की सबसे बड़ी परियोजना होगी।

Most Popular