Homeबिहारबिहार के इस जिले में बना अर्बन हाट, यहां कई तरह के...

बिहार के इस जिले में बना अर्बन हाट, यहां कई तरह के मिथिला व्यंजन के साथ माछ, मखान और पान संग तिलकोर का भी मिलेगा स्वाद, जानें..

बिहार के दरभंगा जिले के अररिया संग्राम स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज के बगल में अर्बन हाट का निर्माण किया गया है. इसमें मिथिला के संस्कृति को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है. बता दें, इस मिथिला अर्बन हाट में मिथिला के हर लोक संस्कृति से जुड़ा सामान और मिथिला का अध्ययन जन मिलेगा. साथ ही सैलानियों को नौका बिहार की भी सुविधा मिलेगी. यहां पर मिथिला, पेंटिंग, सिक्की कला से निर्मित सामान व मिथिलांचल के व्यंजन तिलकोर, पान, माछ, मखाना, मारूंआ, बाजरा, जनेर, मकई, आम सहित अन्य व्यंजन मिलेंगे. इसके साथ ही एक ही जगह देश-विदेश के लोग को मिथिला व्यंजन से पूर्ण मिथिला की थाली सजी मिलेगी. इसके लिए विभाग ने अलग-अलग दुकानों का निर्माण कराया है. बगल के तालाब को सौंदर्यीकरण कर रमणीय स्थल बनाया गया है. टूरिस्ट को मोटर बोट के माध्यम से नौकायन की सुविधा भी मिलेगी. महिला एवं पुरुष के लिए वीआईपी स्नानागार व शौचालय निर्माण किया गया है.

10 कमरे में 5-5 शॉप कलस्टर का हुआ है निर्माण
मिथिला अर्बन हाट में 10 कमरा में पांच-पांच शॉप कलस्टर का निर्माण कराया गया है. वहीं, 10 कमरा में फूड्स, कोड्स ड्रिंक, आदि की दुकानें रहेंगी. एक प्रशासनिक भवन का भी निर्माण किया गया है जो तीन मंजिल पर अवस्थित है. मल्टी पर्पस के लिए एक हॉल, ओपन थिएटर की भी व्यवस्था की गयी है. जहां मिथिला के पारंपरिक लोक गीत और डांस किया जाएगा. एक पारा गोला, एक झरना, महिला पुरुष के लिए अलग-अलग बाथरूम बनाया गया है.

आकर्षण का केंद्र बना अर्बन हाट
पार्किग की व्यवस्था समेत सुंदर तालाब, इसके चारों ओ घाट, लोगों के लिए बैठने की जगह, टहलने के लिए चारों ओर सड़क समेत कई अन्य व्यवस्था यहां की गयी है. यह जगह मनमोहक सुंदर और आकर्षण का केंद्र विंदु बना हुआ है. इस संबंध में एसडीओ शैलेश कुमार चौधरी ने कहा कि वे लगातार निगरानी कर रहे हैं. यह हॉट क्षेत्र के विकास के लिए छात्रों को लुभाने के दृष्टिकोण से एवं मिथिला के भोजन और मिथिला कलाकृति को उचित प्लेटफार्म दिलाने के मामले में मील का पत्तथर साबित होगा.

 

Most Popular