Homeबिहारबिहार के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, लिस्ट में कहीं...

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, लिस्ट में कहीं आपका शहर भी तो नहीं…

बिहार में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। राज्य के कई जिलों में मेघ गर्जन और बारिश का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को भी दक्षिण बिहार के कई जिलों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश के आसार है। इनमे पटना, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, गया, जहानाबाद जैसे जिले शामिल हैं। वहीं प्रदेश के उत्तरी भागों के 17 जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात और आठ जिलों के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज जिलों झमाझम बारिश होने की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने औरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

हालांकि, प्रदेश के दक्षिणी भागों के कई जिलों में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली है। वहीं, भागलपुर जिले के कोलगांव में 30.4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। गुरुवार को 39.1 डिग्री सेल्सियस के साथ वैशाली प्रदेश का गर्म शहर रहा, जबकि राजधानी पटना के तापमान में 0.8 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 37.0 डिग्री पहुंच गया।

मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो पूर्व पश्चिम ट्रफ-रेखा उत्तर पश्चिम राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, उत्तरप्रदेश, बिहार और गांगेय पश्चिमी बंगाल से होकर समुद्र तल से गुजर रही है। वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसपास स्थित है। इन सभी मौसमी प्रभाव की वजह से राज्य में अगले 24 घंटों तक दक्षिण भाग के कुछ जिलों में बूंदा बांदी तो उत्तरी भागों में झमाझम बारिश हो सकती है।

Most Popular