Homeबिहारबिहार के इन जिला में बनेगा 10 बेडों वाला आयुष अस्पताल, इन...

बिहार के इन जिला में बनेगा 10 बेडों वाला आयुष अस्पताल, इन 20 जिलों में भी होंगे, BMSICL को मिली ज़िम्मेदारी..

मुजफ्फरपुर में निर्माण कार्य लगातार जारी है। स्वास्थ के क्षेत्र में यहां सबसे अधिक काम चल रहा है। अब सदर अस्पताल में दस बेड का आयुष अस्पताल बनाए जाने की तैयारी है। बिहार सरकार ने इसके लिए 29 करोड़ की राशि की मंज़ूरी दी है। बता दें कि राज्य आयुष समिति की ओर से हॉस्पिटल का प्रस्ताव पास कर डीपीआर को सौंप दिया गया है। इसको बनाने की ज़िम्मेदारी बीएमएसआईसीएल को दी गई है। नए आयुष अस्पताल को मॉडल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के नाम से जाना जाएगा।

इसको लेकर जिला देसी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. नवीन कुमार दास से मिली जानकारी के अनुसार आयुष अस्पताल बनाने के लिए लेटर मिल गया है। बीएमएसआइसीएल को हॉस्पिटल के निर्माण का ज़िम्मा मिला है। अस्पताल में आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथिक डॉक्टर रहेंगे। राज्य आयुष समिति से दिशा-निर्देश भी मिल गया है। सिर्फ मुजफ्फरपुर में ही नहीं, बल्कि 20 अन्य जिलों में भी आयुष अस्पताल बनाया जाएगा।

सदर अस्पताल में अलग आयुष कोषांग भी बनाया जाएगा। समिति इस पर विचार कर रही है। इस आयुष कोषांग में एलोपैथी से इतर लोगों का इलाज आयुष पद्धति से किया जाएगा। ख़ास बात तो यह है कि इस कोषांग को बनाने का ज़िम्मा भी बीएमएसआईसीएल को ही मिला है। इसके लिए टेंडर भी कर लिया गया है।

Most Popular