Homeबिहारबांका के बाद इस जिले में होगा कोकून बैंक निर्माण, बिहार...

बांका के बाद इस जिले में होगा कोकून बैंक निर्माण, बिहार का सिल्क अंतराष्ट्रीय बाजार में बनाएगा अपना पहचान..

बिहार को उधोग के स्कूटर में क्षेत्र में विकसित करने की कवायद तेज हो गयी है। बिहार में अब उधोग के धंधे भी लगने शुरू हो गए है। आने वाले 30 अप्रैल को बिहार को सबसे बड़ा एथनॉल प्लांट का सौगात मिल जाएगा। इसका उद्घाटन बिहार के मुखिया नीतीश कुमार स्वयं अपने हाथों से करेंगे। तो वही बुधवार को राज्य के उधोग मंत्री सहनवाज हुसैन ने बिहार में एक और उधोग स्थामित करने की बात कहीं है। बता दे कि भागलपुर में कोकण बैंक का निर्माण जल्द ही किया जाएगा।

बिहार के सिल्क का ब्रांडिंग अंतरराष्ट्रीय व्यापार के रूप में हो होगा
ऐसा देखा जाता है कि राज्य में बड़े मात्रा में सिल्क का आयात देखने को मिलता है। इस उधोग के स्थापित हो जाने से कोरियन सिल्क के आयात में काफी कमी आएगी। साथ ही साथ तसरवेट थाई रीलिंग यूनिट भी स्थापित होगी। सिल्क मार्क एक्सपो के जरिए न सिर्फ बिहार के सिल्क उत्पादकों को बड़ा बाजार मिल रहा है, बल्कि भारतीय सिल्क के साथ बिहार के सिल्क की भी ब्रांडिंग अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हो रही है। भागलपुरी सिल्क को वैश्विक बाजार और वैश्विक पहचान दिलाएंगे। मंत्री ने कहा कि बुनकर महिलाओं के बीच 1400 बुनियाद रीलिंग मशीन बांटी जा रही है। जिससे थाई रीलिंग जैसी कुप्रथा का अंत होगा।

इस उधोग से बिहार को मिलेगी पहचान
उन्होंने कहा कि केंद्रीय रेशम बोर्ड के सीईओ और सदस्य सचिव राजित रंजन ओखंडियार से बिहार को पूरी मदद मिल रही है और उनके सहयोग से बिहार में हैंडलूम व हैंडीक्राफ्ट्स उद्योग को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही युवाओं को बड़े पैमाने पर अब राज्य में ही रोजगार सुनिश्चित की जायेगी। माना जा रहा है कि इस उधोग के स्थामित होने से बिहार को अपना एक अलग पहचान मिलेगा।

शुद्ध सिल्क का गारंटी दे रहा है यह उधोग
पटना में पहली बार सिल्क मार्क एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी में देश के विभिन्न राज्यों से आए 45 स्टॉल लगाए गए है। यहां प्रदर्शित सिल्क उत्पादों पर सिल्क की शुद्धता की गारंटी वाला चिन्ह ‘सिल्क मार्क मौजूद है। मतलब आयोजकों की तरफ से यहां सिल्क की सौ प्रतिशत शुद्धता की गारंटी दी जा रही है। यहां रेशम की शुद्धता की जांच करने के लिए अलग काउंटर भी लगाया गया है, जहां उपभोक्ता अपने नए-पुराने रेशम उत्पादों की जांच करा सकते हैं। प्रदर्शनी में रेशम की साड़ी, स्कार्फ गारमेंट्स, बेड स्प्रेड, कुशन कवर, हैंडीक्रॉफ्ट सहित कई चीजों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

Most Popular