Homeबिहारबस का सफर होगा और भी सुरक्षित, सरकार की होगी पैनी नज़र,...

बस का सफर होगा और भी सुरक्षित, सरकार की होगी पैनी नज़र, महिला सुरक्षा को लेकर अहम फैसला..

बिहार में बस में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को लेकर बिहार सरकार एक अहम फैसला की है। मंगलवार को राज्य के परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत एक नई व्यवस्था का उद्घाटन किया है इस व्यवस्था के अंतर्गत बसों की लाइफ मॉनिटरिंग राज्य सरकार करेगी साथ ही साथ इस तकनीक के माध्यम से बसों के लोकेशन और ओवरस्पीड के बारे में पता लगाया जा सकेगा।

माना जा रहा है कि इस व्यवस्था को आने वाले समय में दूसरे शहरों से चलने वाली सार्वजनिक बसों में भी इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था को लागू करने का मुख्य वजह महिलाओं के सुरक्षा को लेकर है। इस मौके पर महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में भी व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस और इमरजेंसी बटन लगाना जरुरी है।ताकि सार्वजनिक परिवहन के वाहनों की लाइव मानीटरिंग की जा सके।

इस दौरान परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने जानकारी देते हुए यह कहा है कि सार्वजनिक परिवहन की गाडिय़ों में वीएलटीडी और इमरजेंसी बटन लगाने का  फैसला लिया गया है। उन्होंने यह बताया कि निर्भया फ्रेमवर्क के तहत यह निर्णय लिया गया है।

जिसके अंतर्गत उन सभी रजिस्टर्ड सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में वीएलटीडी और इमरजेंसी बटन लगाया जाएगा। जिनका रजिस्ट्रेशन एक जनवरी 2019 के बाद हुआ है। हालांकि वर्ष 2019 के पहले पंजीकृत सभी सार्वजनिक परिवहन के वाहनों और एक अगस्त 2022 तक प्राइवेट बसों में इन दोनों उपकरणों को लगाया जाना अनिवार्य कर दिया गया है।

Most Popular