फर्स्ट बिहार-नीतीश कुमार: जीतन राम मांझी की पार्टी का पोस्टर जारी, NDA में शामिल LJP के किसी नेता की फोटो नहीं

फर्स्ट बिहार-नीतीश कुमार: जीतन राम मांझी की पार्टी का पोस्टर जारी, NDA में शामिल LJP के किसी नेता की फोटो नहीं


बिहार विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, राजनीतिक पार्टियों की सक्रियता बढ़ गई हैं। इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा नारों और पोस्टर का भी है। हम द्वारा राजधानी पटना में रविवार को लगाए गए पोस्टर खूब चर्चा बटोर रहा है। 

पार्टी प्रमुख जीतन राम मांझी के आवास के पास में लगे पोस्टर में एनडीए में शामिल सभी पार्टियों के नेता की तस्वीर है, पर लोजपा के किसी नेता को इसमें जगह नहीं मिली है। इस पोस्टर में लिखा स्लोगन भी लोगों का ध्यान खींच रहा है। इस पोस्टर में स्लोगन है ‘फर्स्ट बिहार – नीतीश कुमार’। 

गौरतलब है कि लोजपा का भी इस चुनाव का मुख्य स्लोगन है ‘बिहार फर्स्ट-बिहारी फर्स्ट’। लोजापा से मिलता स्लोगन हम ने क्यों जारी किया, इसका खुलासा तो पार्टी ने नहीं किया है, पर राजनीतिक महकमे में यह चर्चा का विषय बना हुआ है। गौरतलब हो कि हम हाल ही में एनडीए में शामिल होने का ऐलान किया है। वहीं, लोजपा पहले से ही एनडीए का हिस्सा है। 

राजद का नया नारा ‘नई सोच नया बिहार, अबकी बार युवा सरकार’
चुनावी अखाड़े में उतरने के पहले राजद लोगों को लुभाने के लिए नए-नए नारे गढ़ रहा है। पार्टी ने इसबार युवा वर्ग पर सबसे अधिक फोकस किया है। लिहाजा उसका नया नारा है नई सोच नया बिहार, अबकी बार युवा सरकार। पार्टी ने अपने युवा नेता तेजस्वी यादव को अगले सीएम के रूप में सामने किया है। राजद कार्यालय में रविवार को यह नारा लिखा बड़ा पोस्टर लगा दिया गया है। राबड़ी आवास के सामने भी इस नारे का बड़ा होर्डिंग लगाया गया है। उल्लेखनीय है कि राजद ने शनिवार को ही राज्य के बेरोजगार युवकों को आकर्षित करने के लिए एक वेबसाइट लॉन्च किया है। वेबसाइट के लॉन्चिंग के दूसरे दिन ही यह नया नारा गढ़कर पार्टी युवा वर्ग को अपनी और आकर्षित करने का प्रयास करें। इसके पहले भी राजद और जादू के बीच पोस्टर वार चलता रहा।