Homeमनोरंजनफरहान अख्तर की मां ने घर से निकालने की दी थी धमकी,...

फरहान अख्तर की मां ने घर से निकालने की दी थी धमकी, तब बनाई पहली फिल्म, हुई सुपरहिट

फरहान अख्तर एक्टर होने के साथ-साथ डायरेक्टर, स्क्रीनराइटर, लिरिक्स राइटर, सिंगर और प्रोड्यूसर हैं। जावेद अख्तर और हनी ईरानी के बेटे फरहान का जन्म 9 जनवरी 1974 को मुंबई में हुआ। वह फिल्मी माहौल में पले-बढ़े हैं। बचपन से उनके मन में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की गहरी छाप रही है। फरहान अख्तर की एक बहन जोया अख्तर हैं। वह भी राइटर-डायरेक्टर हैं। जब वो छोटे थे तो उनके माता-पिता अलग हो गए। जावेद अख्तर ने एक्ट्रेस शबाना आजमी संग दूसरी शादी की। फरहान की मां हनी ईरानी ने अपने दोनों बच्चों की देखभाल की।

जब मां ने दी धमकी
फरहान जब 17 साल के थे तब से ही इंडस्ट्री में सक्रिय हैं। उस वक्त वह यश चोपड़ा की फिल्म ‘लम्हे‘ के साथ जुड़कर डिस्ट्रीब्यूशन और डायरेक्शन का काम सीख रहे थे। पंकज पराशर की फिल्म ‘हिमालय पुत्र‘ में वह असिस्टेंट डायरेक्टर थे। कॉलेज के बाद फरहान काफी टाइम घर पर ही वक्त बिताते थे और फिल्में देखा करते थे। उनकी मां हनी ईरानी इन सबसे काफी परेशान थीं और उन्हें धमकी दी कि अगर वो अपने करियर को लेकर कोई फैसला नहीं कर पाए तो वह उन्हें घर से निकाल देंगी। फरहान अपनी मां से काफी डरते थे। मां की धमकी के बाद फरहान गंभीर हुए और फिर साल 1999 में रितेश सिधवानी के साथ मिलकर प्रोडक्शन कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट बनाई। इसके बाद फरहान ने कल्ट क्लासिक ‘दिल चाहता है‘ की कहानी लिखी और डायरेक्ट की। यह फिल्म 2001 में रिलीज हुई थी।

करियर का टर्निंग प्वॉइंट
फरहान अख्तर का मानना है कि ‘दिल चाहता है‘ उनके करियर का टर्निंग प्वॉइंट था। फिल्म को क्रिटिकली सराहा गया और युवाओं की यह पसंदीदा फिल्म बन गई। समीक्षकों ने ‘दिल चाहता है‘ को भारतीय सिनेमा की नई लहर बताया। 

निजी जिंदगी की खास बातें
फरहान ने साल 2000 में अधुना भबानी के साथ शादी की। फिल्म ‘दिल चाहता है‘ कि शूटिंग के दौरान ही उनकी मुलाकात हुई। फिल्म में अधुना हेयरस्टाइलिस्ट थीं। बतौर हेयरस्टाइलिस्ट उनकी भी यह पहली फिल्म थी। कपल के दो बेटियां शाक्या और अकीरा हैं। शादी के 16 साल बाद उन्होंने अलग होने का ऐलान किया। साल 2022 में फरहान ने वीजे शिबानी दांडेकर के साथ शादी की। 
 

Most Popular