फतुहा ग्रिड में लगी आग, कई इलाकों में घंटों बिजली गुल, 5 दमकलों ने पाया आग पर काबू

fatuha grid  fire in fatuha power grid  fatuha news  patna news  fire brigade


फतुहा औद्योगिक प्रांगण स्थित पावर ग्रिड में गुरुवार की शाम भीषण आग लग गई। इससे ग्रिड का 50 एमवीए का एक पावर ट्रांसफार्मर जल गया। आग लगते ही फतुहा से पटना तक के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई। 

पटना के गायघाट और कटरा ग्रिडों को भी इससे बिजली सप्लाई बंद हो गयी। जिससे पटना सिटी के इलाकों में घंटों बिजली ठप रही। काफी मशक्कत के बाद फतुहा थाने के मिनी दमकल एवं पटना से आए पांच दमकलों की मदद से आग पर काबू पाया गया। 

बताया जाता है कि गुरुवार को तेज आवाज के साथ ग्रिड के एक 50 एमवीए के ट्रांसफॉर्मर में लोड प्रेशर से आग लग गई। आग लगने से आसपास के इलाकों में भगदड़ मच गई। तेज लपटें और धुएं के कारण आसपास के लोग सुरक्षित इलाकों की ओर भाग गए। एहतिहातन पूरे इलाके की बिजली की काट दी गई और फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। पटना से पहुंचे पांच दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया। ग्रिड के अधिकारी मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि इस अगलगी में किसी तरह की जान-माल की क्षति नहीं हुई है, लेकिन ग्रिड को काफी नुकसान पहुंचा है। 

पावरग्रिड और विद्युत विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच चुके थे। ट्रांसमिशन कंपनी पटना के एक वरीय अधिकारी के मुताबिक इससे गायघाट और कटरा ग्रिड को करीब डेढ़ घंटे बिजली सप्लाई बाधित हुई थी। शाम करीब पांच बजे गायघाट और कटरा ग्रिडों को बिजली सप्लाई बहाल करा दी गयी। दावा किया कि रात में फतुहा में भी बिजली सप्लाई बहाल करा दी गयी।