Homeबिहारप्ले स्कूल के तर्ज पर इस जिला के आंगनबाड़ी केंद्र हो रहे...

प्ले स्कूल के तर्ज पर इस जिला के आंगनबाड़ी केंद्र हो रहे तैयार, बच्चों के बीच बढ़ रहा है आकर्षण..

राजधानी पटना में प्ले स्कूल की तर्ज पर आंगनवाड़ी केंद्रों को विकसित किया जा रहा है। इसी कड़ी में मसौढ़ी में मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र को बेहद खूबसूरत तरीके से तैयार किया गया है। इस आंगनवाड़ी केंद्र पर पढ़ने वाले नौनिहालों के शारीरिक और मानसिक विकास पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। बच्चों को उनके स्थानीय बोली और भाषा में कविता-कहानी और गीतों के माध्यम से सिखाया जा रहा है।

मसौढ़ी प्रखंड के 6 मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र को प्ले स्कूल की तर्ज पर बच्चों को रोचक ढंग से खुशनुमा माहौल में शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। भवन की दीवारों पर एक तरफ जहां सुंदर चित्र बनाए गए हैं तो वहीं स्वास्थ्य केंद्र में पेयजल, शौचालय और बागवानी की समुचित व्यवस्था की जा रही है। सीडीपीओ ममता कुमारी ने बताया कि इस मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र पर पढ़ने वाले बच्चों को खेलने के लिए आकर्षक पार्क का निर्माण कराया जाएगा। पास में खेलने और उठने-बैठने की आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। खेलने के लिए झूला लगाया जा रहा है. साथ ही पार्क को फूलों से सजाया जा रहा है। दीवारों पर वॉल पेंटिंग की जा रही है।

मॉडल आंगनवाड़ी केंद्रों पर अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन दिवस पर पढ़ाई के साथ-साथ पोषण की भी जानकारी दी जा रही है। इस दौरान विभिन्न सब्जियों और फलों का प्रदर्शन भी किया जाता है। साथ ही सब्जियों फलों से प्राप्त होने वाले पोषण के विषय में जानकारी दी जाती है। उसके अलावा माताओं को विभिन्न रोगों में सब्जी और फल कैसे विषय के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। सीडीपीओ ममता कुमारी ने बताया कि सभी सुविधा मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र पर उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि निजी प्ले स्कूल जैसा माहौल मिले और खुशनुमा माहौल में सभी बच्चों को पढ़ाया जा सके।

Most Popular