Homeबिहारप्रधानमंत्री मोदी मुजफ्फरपुर में 15 को 9.57 करोड़ से तीन रिवर फ्रंट...

प्रधानमंत्री मोदी मुजफ्फरपुर में 15 को 9.57 करोड़ से तीन रिवर फ्रंट विकसित करने की योजना करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमामि गंगे योजना के तहत मुजफ्फरपुर में तीन रिवर फ्रंट विकसित करने की योजना का 15 सितम्बर शिलान्यास करेंगे। जिले में इसकी तैयारी शुरू हो गई है। कार्यक्रम स्थल के चयन के लिए डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह, नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार, बूडको के कार्यपालक अभियंता अशोक कुमार सिन्हा ने गुरुवार को प्रस्तावित तीनों घाटों का निरीक्षण किया।
इसके बाद बूढ़ी गंडक के किनारे वार्ड 15 के सूर्य मंदिर के पास शिलान्यास के लिए स्थल का किया गया। वैसे, इस पर अंतिम निर्णय पीएमओ से हरी झंडी मिलने के बाद होगा। यह जानकारी नगर निगम के कार्यपालक अभियंता अशोक कुमार सिन्हा ने दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 9.57 करोड़ की लगात से बूढ़ी गंडक के किनारे तीन घाटों को विकसित किया जाना है। इसके लिए निविदा आदि की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस योजना के तहत सिकंदरपुर घाट के साथ अखाड़ाघाट के बगल में एक नये घाट का निर्माण होना है। वहीं, तीसरा घाट आश्रमघाट और चंदवाराघाट के बीच बनेगा।
सूत्रों के अनुसार, तीनों घाट को आपस में जोड़ने के लिए एसएसपी आवास के बगल से रास्ता के प्रस्ताव के डीपीआर में ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने पटना के गंगा घाट की तर्ज पर शहर में रिवर फ्रंट को विकसित करने के लिए पहल की थी। इसके तहत अखाड़ाघाट पुल से लेकर सिकंदरपुर के बीच नदी के किनारे नई सड़क के साथ वाकिंग जोन का निर्माण किया जाना था। अभियंता के अनुसार अभी सिर्फ तीन नये पक्के घाट का निर्माण होगा। वहां मास्क लाइट लगेंगे। जन सुविधाएं के साथ महिलाओं के लिए ड्रेस चेंचिंग रूम का भी निर्माण होगा।

 

Most Popular