Homeबिहारपांच महीने बाद स्कूलों में लौटने वाली है रौनक, 21 से आ...

पांच महीने बाद स्कूलों में लौटने वाली है रौनक, 21 से आ सकेंगे छात्र, तैयारी शुरू

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पांच महीने से बंद पड़े बिहार के स्कूल अब खुलने के लिए तैयार हैं। अनलॉक-4 में मिली इजाजत के बाद 21 सितंबर से स्कूल में विद्यार्थी मार्गदर्शन के लिए जा सकते हैं। स्कूलों ने भी इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि एक दिन में 20 से अधिक छात्र नहीं बुलाने का फैसला लिया गया है।

ज्यादातर स्कूलों ने शेड्यूल को दो समय में बांटा है। सुबह की शिफ्ट में नौवीं और 10वीं के छात्रों को बुलाया जाएगा। शाम की शिफ्ट यानी दो बजे के बाद 11वीं और 12वीं के विद्यार्थी स्कूल जा सकेंगे। विद्यार्थियों को सेक्शनवाइज बुलाने की व्यवस्था की गई है।

सेंट जेवियर हाईस्कूल के प्राचार्य फादर किस्टू ने बताया कि अलग-अलग दिन, अलग-अलग सेक्शन के छात्रों को बुलाया जाएगा। शेड्यूल तैयार किया गया है। जिसे अभिभावक और शिक्षकों को भेजा जाएगा। बच्चों को मार्गदर्शन देने के लिए स्कूल द्वारा 50 फीसदी शिक्षकों को बुलाया जाएगा।

स्कूल खुलने के पहले चरण में 9वीं से 12वीं तक के ही छात्र केवल शिक्षकों से मिलने आ सकते हैं। डीएवी बीएसईबी में छात्रों के लिए कुछ फिक्स कक्षाएं तैयार करवायी जा रही हैं। छात्रों को जिस टीचर से बात करनी होगी, उसके लिए पहले से उन्हें बता दिया जायेगा। छात्र संबंधित कमरे में जाकर शिक्षक से दूरी बनाकर मिल सकेंगे। छात्रों को मास्क लगाने और सैनेटाइजर साथ में रखने को कहा जाएगा। 

अभिभावक को साथ लेकर आएंगे छात्र
स्कूलों की मानें तो विद्यार्थियों को अभिभावको के साथ ही आना है। आने से पहले संबंधित विषय के शिक्षक को जानकारी देनी होगी। माउंट कार्मेल हाईस्कूल की प्राचार्य सिस्टर सेरेना ने बताया कि एक दिन में एक सेक्शन की 20 से 25 छात्राएं आएंगी। ये अलग-अलग कमरे में रहेंगी। पांच छात्रा के लिए एक शिक्षिका रहेंगी, जो उनके विषय संबंधित समस्या का समाधान करेंगी। डॉनबास्को एकेडमी की प्राचार्य मेरी अल्फांसो ने बताया कि शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। 

रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म भरने में मिलेगी सुविधा 
सीबीएसई 9वीं और 11वीं का रजिस्ट्रेशन और 10वीं-12वीं का एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडिडेंट) सात सितंबर से भरा जा रहा है। ऐसे में सीबीएसई स्कूल अब छात्रों को बारी-बारी से रजिस्ट्रेशन के लिए बुला सकेंगे। 

स्कूल तैयार कर रहे ऐसे निर्देश
– एक छात्र सप्ताह में एक बार ही आएगा 
– सैनेटाइजर और मास्क लगाकर आना है
– स्कूल में तापमान की जांच की जाएगी 
– जो प्रश्न पूछना है, उसे नोटबुक पर लिखकर लाना है
– स्कूल यूनिफॉर्म में छात्र आएंगे

Most Popular