Homeबिहारपटना - भोजपुर जाना सरल , कोइलवर पुल बनकर हो गया...

पटना – भोजपुर जाना सरल , कोइलवर पुल बनकर हो गया तैयार , जानिये कब से वाहनों का आवाजाही होगा शरू

बिहार को इस महीने एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। वैसे तो राज्य में कई नदियों के ऊपर पुलों का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन इसी महीने के 14 मई को पटना और भोजपुर को जोड़ने वाला कोसी नदी कोइलवर पुल का निर्माण इसी में पूरा हो गया है। इस महीने के 14 मई को इस लेन का उद्घाटन केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी वीडियो कांफ्रेंसिंग से करेंगे।

कोईलवर में बने पुराने अब्दुलबारी पुल के उत्तर में ही समानांतर 1.528 मीटर लंबे और 30 मीटर चौड़े सिक्स लेन पुल का निर्माण किया गया है। इस पुल का शिलान्यास 22 जुलाई 2017 को आरा के सांसद और केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने किया था।

पटना से दक्षिण बिहार समेत उत्तरप्रदेश के कई जिलों को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने के कारण यह कोईलवर पुल इस इलाके के लिए लाइफ लाइन माना जाता है। पुराने पुल की जर्जर स्थिति को देखते हुए ही सोन नदी पर नए पुल का निर्माण किया गया है। छह लेन पुल के एक लेन की चौड़ाई 16 मीटर है। पुल सह एप्रोच रोड को बनाने में 825 करोड़ खर्च किया गया है।

बता दें कि पुल की हालत बेहद जर्जर हो जाने के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू किया गया था। इसके निर्माण कार्य में कई बाधाएं भी समय-समय पर आई लेकिन अब 14 मई से इस होकर हजारों वाहनों का आवागमन हो सकेगा।

Most Popular